यूपी, दिल्ली समेत देश के विभिन्न राज्यों में ये हैं 24 फर्जी विश्वविद्यालय, UGC ने जारी की पूरी लिस्ट

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश भर की 24 यूनिवर्सिटी को फर्जी घोषित किया है। यह विश्वविद्यालय यूपी दिल्ली पश्चिम बंगालउड़ीसा सहित देश के अन्य राज्यों से हैं। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा फेक यूनिवर्सिटी जिस राज्य में हैंवो है यूपी। उत्तर प्रदेश में 8 यूनिवर्सिटी को फेक घोषित किया है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:36 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:41 AM (IST)
यूपी, दिल्ली समेत देश के विभिन्न राज्यों में ये हैं 24 फर्जी विश्वविद्यालय, UGC ने जारी की पूरी लिस्ट
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश भर की 24 यूनिवर्सिटी को फर्जी घोषित किया है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश भर की 24 यूनिवर्सिटी को फर्जी घोषित किया है। यह विश्वविद्यालय यूपी, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा सहित देश के अन्य राज्यों से हैं। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा फेक यूनिवर्सिटी जिस राज्य में हैं, वो है यूपी। उत्तर प्रदेश में 8 यूनिवर्सिटी को फेक घोषित किया है। वहीं इस संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Education Minister Dharmendra Pradhan) ने संसद में प्रश्नकाल के दौरान एक लिखित प्रश्न के उत्तर में शिक्षा मंत्री प्रधान ने 24 संस्थानों को फर्जी विश्वविद्यालय घोषित किए जाने की पुष्टि करते हुए बयान दिया है। ऐसे संस्थानों को फर्जी घोषित करने का निर्णय आयोग द्वारा छात्रों, अभिभावकों, आम जनता और इलेक्ट्रॉनिक प्रिंट मीडिया के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के आधार पर लिया गया था। इसके अलावा, भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ, यूपी और भारतीय योजना और प्रबंधन संस्थान (आईआईपीएम), कुतुब एन्क्लेव, नई दिल्ली नामक दो और संस्थान भी यूजीसी अधिनियम, 1956 के उल्लंघन में काम कर रहे हैं। भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ और आईआईपीएम, नई दिल्ली का मामला अदालत में विचाराधीन हैं।

इस मुद्दे पर अपने बयान के दौरान, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि यूजीसी अधिनियम का उल्लंघन करने वाले ऐसे संस्थानों के बारे में छात्रों, अभिभावकों और अन्य हितधारकों के बीच जागरूकता फैलाने की अपनी जिम्मेदारी के तहत आयोग राष्ट्रीय हिंदी और अंग्रेजी समाचार पत्रों में सार्वजनिक नोटिस जारी करता है। इसके अलावा, आयोग औपचारिक रूप से "राज्य के मुख्य सचिवों, शिक्षा सचिवों और प्रमुख सचिवों को अपने अधिकार क्षेत्र में स्थित ऐसे विश्वविद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए लिखता है। उन्होंने आगे कहा कि अवैध डिग्री देने वाले अनधिकृत संस्थानों को भी कारण बताओ नोटिस जारी किए जाते हैं।

वाराणसी संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी

महिला ग्राम विद्यापीठ, इलाहाबाद

गांधी हिंदी विद्यापीठ, इलाहाबाद

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी, कानपुर

नेताजी सुभाष चंद्र बोस मुक्त विश्वविद्यालय, अलीगढ़

उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय, मथुरा

दिल्ली में सात ऐसे फर्जी विश्वविद्यालय हैं

कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड,

यूनाइटेड नेशन यूनिवर्सिटी,

व्यावसायिक विश्वविद्यालय,

एडीआर केंद्रित न्यायिक विश्वविद्यालय,

भारतीय विज्ञान और इंजीनियरिंग संस्थान,

विश्वकर्मा मुक्त विश्वविद्यालय

आध्यात्मिक विश्वविद्यालय (आध्यात्मिक विश्वविद्यालय)

ओडिशा और पश्चिम बंगाल

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में दो-दो ऐसे विश्वविद्यालय हैं। ये हैं: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिसिन, कोलकाता और इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिसिन एंड रिसर्च, कोलकाता के साथ-साथ नवभारत शिक्षा परिषद, राउरकेला और नॉर्थ उड़ीसा यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी।

पुडुचेरी

श्री बोधि एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन,

आंध्र प्रदेश

क्राइस्ट न्यू टेस्टामेंट डीम्ड यूनिवर्सिटी, आंध्र प्रदेश

नागपुर

राजा अरबी विश्वविद्यालय,

कर्नाटक

बड़गंवी सरकार वर्ल्ड ओपन यूनिवर्सिटी एजुकेशन सोसाइटी,

chat bot
आपका साथी