#10yearchallenge: अगले साल की चुनौती को लेकर सोच-विचार करने की जरूरत

चुनौतियों से लड़कर सफलता पाने के लिए जरूरी है कि हम जो हासिल करना चाहते हैं उसके लिए पहले से ही योजना बनाकर चलें।

By TaniskEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 01:01 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 01:04 PM (IST)
#10yearchallenge: अगले साल की चुनौती को लेकर सोच-विचार करने की जरूरत
#10yearchallenge: अगले साल की चुनौती को लेकर सोच-विचार करने की जरूरत

नई दिल्ली,जेएनएन। जीवन के सफर में चुनौतियां तो हर किसी के सामने आती हैं,लेकिन इनसे डर कर जो लोग पीछे हट जाते हैं, उन्हें सफलता नहीं मिल पाती। इसके लिए अभी से सोच-विचार की जरूरत है कि हमारी अगले साल की चुनौती कैसी होगी? आगे के टेनईयर्सचैलेंज का स्वरूप क्या होना चाहिए यानी अगले 10 साल में हम क्या हासिल करना चाहते हैं और उस योजना पर आगे कैसे बढ़ा जाए...

इन दिनों सोशल मीडिया पर हैशटैग टेनईयर्सचैलेंज (#Tenyearchallenge)काफी लोकप्रिय हो रहा है। अगर आप सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं तो आपने इस ट्रेंड पर गौर किया होगा। लोग इसके तहत अपनी दस साल पहले की तस्वीरों के साथ नवीनतम तस्वीरें शेयर कर रहे हैं। दुनिया भर में मशहूर हस्तियों सहित करीब 52 लाख लोग अब तक इस ट्रेंड में हिस्सा ले चुके हैं, जो खूब वायरल भी हो चुके हैं। हालांकि इस ट्रेंड की मंशा पर सवाल भी उठ रहे हैं।

विश्लेषकों और विशेषज्ञों का इस पर कहना है कि क्या यह हमारे लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को इस्तेमाल करने और चेहरे के हाव-भाव को इस्तेमाल करते हुए आयु संबंधी अल्गोरिदम को डिकोड करने की फेसबुक की कोई चाल तो नहीं? भले ही यह सच हो या न हो, वह एक अलग विषय है,लेकिन इस विषय ने अपनी जिंदगी,करियर,अपने लक्ष्यों और अपने भविष्य के बारे में सोच-विचार करने के लिए लोगों को मजबूर जरूर कर दिया है। क्योंकि एक इंसान के रूप में हम सभी निजी और पेशेवर उन्नति तलाश रहे हैं। हम सम्मान और सफलता चाहते हैं। लेकिन आपकी अगले साल की चुनौती कैसी होगी,इस पर सोच-विचार करने की जरूरत है। इस बारे में यहां कुछ उपयोगी विचार दिए जा रहे हैं 

क्या है संतुष्टि का स्तर 
पिछले दस साल की इस यात्रा ने आपको कैसा आकार प्रदान किया है?क्या आपने आत्मविश्वास हासिल किया है या अतीत की अपनी कमजोरियों में से किसी पर विजय पाई है? क्या आपके अंदर  कुछ ऐसे डर पैदा हो गए हैं,जो पहले मौजूद नहीं थे? क्या पहले आप ख्यालों में खोए रहते थे और अब खतरा मोल लेने में अपने आपको असमर्थ पाते हैं, क्योंकि आप ज्यादा व्यावहारिक बन गए हैं? क्या एक बच्चे के रूप में आपके सपनों में से कोई सपना साकार हुआ है? क्या आप खुद को संतुष्ट पाते हैं? या क्या आप खुद को अपने चारों ओर की परिस्थितियों से अभिभूत पाते हैं?

भविष्य में फास्ट फारवर्ड
जरा कल्पना कीजिए कि आपके पास अगले 10 साल के लिए अपनी यात्रा की पटकथा लिखने की शक्ति है और आज जिस अंदाज में अपनी जिंदगी चाहते हैं, उसे साकार करने की आपके पास पूरी शक्ति है। कहने का मतलब आपके अगले दस साल कैसे दिखाई देंगे?क्या चीज या कौन-सी बात आपको सफलता,उपलब्धि और खुशी का एहसास प्रदान करेगी? ऐसी कुछ चीजों की सूची बनाइए, जो आप अगले 10 साल में हासिल करना चाहते हैं। फिर एक योजना पर काम करना शुरू कीजिए, जो आपको #Tenyearchallenge के ज्यादा करीब ले जाएगी। एक शपथ लीजिए और प्रतिज्ञा कीजिए कि अगले दस साल पिछले दस साल जैसे नहीं होंगे। उन आदतों पर विजय पाइए, जो अब आपकी मदद नहीं करती हैं। अगर आपका व्यक्तित्व उन्नति में बाधा बन रहा है,तो उसे रूपांतरित कीजिए।

अब तक के सफर पर मंथन
हो सकता है कि 10 साल पहले आप एक स्कूल विद्यार्थी रहे हों और आज आप कॉलेज में हैं या आपने करियर की अपनी यात्रा आरंभ कर दी हो। यह भी हो सकता है कि आप अपनी प्रौढ़ आयु में हों? कुल मिलाकर, अभी तक आपकी यात्रा कैसी रही है? क्या इसका स्वरूप एक सीधी रेखा जैसा रहा है या बहुत ज्यादा उतार- चढ़ाव आए हैं? अगर आपके पास अतीत में वापस लौटने की शक्ति होती तो वह क्या है जिसे आप बदलना चाहेंगे और क्यों? इस पर सोच-विचार करने में कुछ समय लगाइए और यश, उपलब्धियों, असफलताओं और झटकों के अपने पलों पर गौर कीजिए?

chat bot
आपका साथी