SSC GD Constable Exam 2021: कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए जानें अपना अप्लीकेशन स्टेटस, 25271 पदों के लिए 16 नवंबर से होना है एग्जाम

SSC GD Constable Exam 2021 एसएससी ने कॉन्स्टेबल (जीडी) परीक्षा के लिए अप्लीकेशन स्टेटस जारी कर दिया है। आयोग ने सबसे पहले सेंट्रल रीजन के लिए अप्लीकेसन स्टेटस लिंक किया है यानि उत्तर प्रदेश और बिहार के उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन स्टेटस जान सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 03:36 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:50 AM (IST)
SSC GD Constable Exam 2021: कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए जानें अपना अप्लीकेशन स्टेटस, 25271 पदों के लिए 16 नवंबर से होना है एग्जाम
अप्लीकेशन स्टेटस के जरिए उम्मीदवार जान सकते हैं कि उनका अप्लीकेशन आयोग ने ‘एक्सेप्ट’ किया है या ‘रिजेक्ट’।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। SSC GD Constable Exam 2021: यदि आपने कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा विभिन्न बलों में कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) और असम राइफल्स में राइफलमैन के कुल 25271 पदों के लिए आवेदन किया है, तो यह महत्वपूर्ण अलर्ट आपके लिए हैं। आयोग ने कॉन्स्टेबल (जीडी) परीक्षा के लिए अप्लीकेशन स्टेटस जारी कर दिया है। एसएससी ने सबसे पहले सेंट्रल रीजन के लिए अप्लीकेसन स्टेटस लिंक किया है, यानि उत्तर प्रदेश और बिहार के उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन स्टेटस जान सकते हैं। अप्लीकेशन स्टेटस के जरिए परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार जान सकते हैं कि उनका अप्लीकेशन आयोग ने ‘एक्सेप्ट’ किया है या ‘रिजेक्ट’। बता दें कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) में कॉन्स्टेबल (सामान्य ड्यूटी) और असम राइफल्स में राइफलमैन (सामान्य ड्यूटी) भर्ती परीक्षा 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 17 जुलाई से 31 अगस्त 2021 तक चली थी।

ऐसे चेक करें अप्लीकेशन स्टेटस

उम्मीदवारों को एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल अप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए अपने सम्बन्धित रीजन के लिए कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर लेटेस्ट अपडेट या न्यूज सेक्शन में अप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर उम्मीदवारों को अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी, जन्म-तारीख और आवेदन के समय चुने गये परीक्षा शहर के पहले विकल्प का चुनाव करके सभी विवरणों को सबमिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन स्टेटस जान पाएंगे।

सेंट्रल रीजन के लिए इस लिंक से जानें अप्लीकेशन स्टेटस

16 नवंबर से होना है एग्जाम

इससे पहले, कर्मचारी चयन आयोग ने इस वर्ष नवंबर और दिसंबर में आयोजित की जाने वाली विभिन्न परीक्षाओं/स्किल टेस्ट का शेड्यूल जारी किया था। इस परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा 2021 का आयोजन 16 नवंबर से 15 दिसंबर 2021 तक किया जाना है। परीक्षा ऑनलाइन सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन) मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आयोग द्वारा जल्द ही जारी किये जाएंगे।

chat bot
आपका साथी