SSC CGL Registration 2019: ऑफ़िशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली, जेएनएन। SSC CGL Registration 2019: स्टॉफ सिलेक्शन कमीशन (Staff Selection Commission- SSC)  ने  कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) टीयर- 1 परीक्षा 2019 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस परीक्षा के जरिए भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/डिपार्टमेंट्स/ संस्थान में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती की जाएगी। ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत कमीशन की ऑफ़िशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवार विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑफ़िशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन पदों पर आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 25 नवंबर, 2019 है।

महत्तवपूर्ण तारीख़

नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख- 22 अक्टूबर, 2019

कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल के लिए रजिस्ट्रेशन करने की शुरुआती तारीख- 22 अक्टूबर, 2019

रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख-  25 नवंबर, 2019

टीयर-1 परीक्षा ( कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम) की तारीख- 2 मार्च से 11 मार्च, 2020

SSC CGL Registration 2019: परीक्षा पैटर्न

कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) की परीक्षा कुल चार चरणों में होती है। इसके पहले और दूसरे चरण की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होती है। वहीं, तीसरे चरण में विस्तृत परीक्षा देनी होती है। इसमें उम्मीदवार को पेपर और पेन का इस्तेमाल करना होता है। इसके बाद चौथे चरण की परीक्षा होती है। जिसमें उम्मीदवार को कम्प्यूटर स्किल्स जैसे डाटा इंट्री से कामों का टेस्ट लिया जाता है। पहले और दूसरे चरण की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे। इनमें प्रत्येक सही जवाब के लिए 2 नंबर दिए जाएंगे। वहीं, एक गलत जवाब पर 0.5 अंक काट लिए जाएंगे। इन परिक्षओं में सामान्य ज्ञान, रिजनिंग और अंग्रेजी जैसे विषयों से सवाल पूछे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफ़िशियल नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

Sarkari naukri & Result 2019 Live Update: एसएससी सीजीएल टीयर-1 परीक्षा के रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

बता दें कि ऑफ़िशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक,  कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा 2019 के दूसरे और तीसरे चरण की परीक्षा का आजोयन 22 जून से 25 जून, 2020 के बीच कराया जा सकता है। ऐसे में इस परीक्षा का रिजल्ट भी जल्द जारी किया जा सकता है।   

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.