SSC CGL 2020: एसएससी सीजीएल आवेदन फॉर्म भरने की लास्ट डेट नजदीक, ssc.nic.in पर फटाफट भरें फॉर्म

SSC CGL 2020 अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए बेहतरीन मौका है। कर्मचारी चयन आयोग की ओर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (Combined Graduate Level Examinations CGL 2020) भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 11:26 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 11:37 AM (IST)
SSC CGL 2020: एसएससी सीजीएल आवेदन फॉर्म भरने की लास्ट डेट नजदीक, ssc.nic.in पर फटाफट भरें फॉर्म
SSC CGL 2020: एसएससी सीजीएल आवेदन फॉर्म भरने की लास्ट डेट नजदीक,

SSC CGL 2020: अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए बेहतरीन मौका है। कर्मचारी चयन आयोग की ओर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (Combined Graduate Level Examinations, CGL 2020) भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट्स ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर सहित अन्य पदों पर भर्तियां की जाएंगी। ऐसे में इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को फटाफट आवेदन करना होगा, क्योंकि इन पदों पर अप्लाई करने की लास्ट डेट 31 जनवरी, 2021 है। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशिल पोर्टल ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवर ध्यान रखें कि अंतिम तिथि गुजरने के बाद आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी फील्ड में ग्रेजुएट होना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले आधिकारिक अधिसूचना को अच्छी तरह पढ़ने की सलाह दी जाती है। आयोग ने स्पष्ट किया है कि, जो अभ्यर्थी पात्र नहीं हैं, उन्हें सभी परीक्षाओं को क्लियर करने पर भी अस्वीकार कर दिया जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। बता दें कि आयोग इस परीक्षा के माध्यम से 6506 पदों पर भर्ती करेगा। इनमें 250 ग्रुप बी के राजपत्रित, 3513 ग्रुप बी के अराजपत्रित और 2743 ग्रुप सी के पद हैं। वहीं इन पदों के लिए आधिकतम आयु सीमा 27 साल होनी चाहिए। इसके अलावा कुछ पदों के लिए 30 और कुछ के लिए 32 वर्ष तय की गई है। इसके अलावा एससी, एसटी वर्ग को आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

इन पदों पर होंगी भर्तियां

एसएससी सीजीएल भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 6 हजार से ज्यादा पदों में केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर सेंट्रल एक्साइज, इंस्पेक्टर प्रिवेंटिव ऑफिसर, इंस्पेक्टर एग्जामिनर, असिस्टेंट इनफोर्समेंट ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर (सीबीआई), इंस्पेक्टर (डाक विभाग व सेंट्रेल ब्यूरो ऑफिस ऑफ नार्कोटिक्स), असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट, डिविजनरल अकाउंटेंट, जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर, ऑडिटर, सीनियर सेक्रेटेरिएड असिस्टेंट, टैक्स असिस्टेंट, अपर डिविजनल क्लर्क (यूडीसी) के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

chat bot
आपका साथी