जम्मू में लंबे समय बाद 10वीं और 12वीं के लिए खुले स्कूल, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

इस साल की शुरुआत में यानी कि मार्च के अंत में कोरोना केसेज की संख्या बढ़ने लगी थी। इसके बाद कोविड- 19 के प्रसार को रोकने के लिए विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों समेत सभी शिक्षण संस्थानों को इस साल 18 अप्रैल को बंद कर दिया गया था।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 12:46 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 12:46 PM (IST)
जम्मू में लंबे समय बाद 10वीं और 12वीं के लिए खुले स्कूल, यहां पढ़ें पूरी जानकारी
जम्मू में लंबे समय से बंद स्कूलों को एक बार फिर खोल दिया गया है।

जम्मू में लंबे समय से बंद स्कूलों को एक बार फिर खोल दिया गया है। राज्य में बीते दिन यानी कि 20 सितंबर से 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खोला गया। इस दौरान काफी छात्र-छात्राएं कक्षाओं में पहुंचे। वहीं इस संबंध में कोठी बाग गर्ल्स हायर सेकेंड्री स्कूल में कार्यरत फैकल्टी ऑफ इंग्लिश शबीना ताज ने एएनआई से बातचीत में बताया कि छात्र स्कूलों में वापस आकर खुश हैं। हम कोविड -19 स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कर रहे हैं। वहीं इस संबंध में अधिकारियों ने कहा कि कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए महीनों तक बंद रहने के बाद, नए सरकारी दिशानिर्देशों के साथ जम्मू में कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए सोमवार को विभिन्न स्कूल फिर से खुल गए।

बता दें कि इस साल की शुरुआत में यानी कि मार्च के अंत में कोरोना केसेज की संख्या बढ़ने लगी थी। इसके बाद कोविड- 19 के प्रसार को रोकने के लिए विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों समेत सभी शिक्षण संस्थानों को इस साल 18 अप्रैल को बंद कर दिया गया था। इसके बाद अब शैक्षणिक संस्थानों को दोबारा खोला गया है। जम्मू के अलावा देश के कई राज्यों ने अब स्कूल खोल दिए हैं। इनमें यूपी, एमपी, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य राज्य हैं। इसके अनुसार,मध्यप्रदेश सरकार ने कहा था कि सितंबर की पहली तारीख से स्कूल खोलने का फैसला लिया था। हालांकि यह कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों के लिए ही है। इस दौरान 50% छात्र ही कक्षा में उपस्थित होंगे। यह केवल एमपी में ही नहीं बल्कि देश के तमाम राज्यों ने भी 50 फीसदी छात्र-छात्राओं के साथ ही स्कूलों को खोला है। इसके अलावा स्टूडेंट्स को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। वहीं छात्र-छात्राओं को सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन करना होगा। इसके अलावा कुछ स्कूलों ने सोशल डिस्टेंसिंग मेंटन करने के लिए दो पालियों में पढ़ाई होगी। इसके साथ ही ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षाओं का भी है विकल्प है। स्टूडेंट्स को स्कूल में आने की कोई बाध्यता नहीं होगी। 

chat bot
आपका साथी