School reopening updates: हरियाणा में जुलाई से खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

School reopening updates देश मे फिलहाल अनलॉक वन चल रहा है। इसके तहत लॉकडाउन में कई तरह की छूट दी गई है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 10:10 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 10:10 AM (IST)
School reopening updates: हरियाणा में जुलाई से खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान
School reopening updates: हरियाणा में जुलाई से खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

School reopening updates: देश मे फिलहाल अनलॉक वन चल रहा है। इसके तहत लॉकडाउन में कई तरह की छूट दी गई है। वहीं अगर बात करें स्कूल-कॉलेज खुलने की तो उस दिशा में भी धीरे-धीरे कदम आगे बढ़ाया जा रहा है। इसी कड़ी में हरियाणा में स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। राज्य में जुलाई से स्कूलों को खोलने की योजना है। हालांकि स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे। इस संबंध में राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य सरकार अगले महीने चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को फिर से खोलेने की तैयारी कर रही है।

इसके तहत पहले चरण में 10वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं जुलाई में शुरू होंगी, उसके बाद छठी से लेकर नौंवी तक की कक्षाएं और अंतिम चरण में पहली से लेकर पांचवीं तक की कक्षाएं शुरू की जाएंगी। वहीं स्कूल-कॉलेज अगस्त में शुरू किए जाएंगे। वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए छात्रों के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए दो पालियों में कक्षाएं संचालित करने पर निर्णय लिया जाना है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सोशल डिस्टेसिंग के बारे में बताया इसके पहले स्कूलों में डेमो कक्षाएं संचालित की जाएंगी ताकि यह पता लगाया जा सके कि कक्षाओं में सोशल डिस्टेसिंग को कैसे लागू किया जा सकता है। हालांकि फिलहाल सरकार माता-पिता, शिक्षकों और विभिन्न अन्य विशेषज्ञों से फिर से खोलने की तारीखों पर प्रतिक्रिया ले रही है। इसके बाद तारीखें निर्धारित की जाएंगी।

बता दें कि मार्च में लॉकडाउन होने के बाद से राज्य में स्कूल-कॉलेज सहित अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे। वहीं अगर राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की बात करें तो अब तक 2652 कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इसके साथ ही 23 लोगों की कोरोना वायरस के कारण जान भी जा चुकी है। वहीं 1069 कोरोना मरीज इलाज के बाद ठीक भी हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी