School, College Reopening 2021: इन राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज, कोविड-19 नियमों के साथ लगेंगी ऑफलाइन कक्षाएं

School College Reopening 2021 कई राज्यों में संस्थानों को आज 26 जुलाई 2021 से खोला जा रहा है। हालांकि स्कूली स्तर पर फिलहाल सीनियर कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को ही बुलाये जाने की अनुमति मिली है और इन संस्थानों को इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल और सुरक्षा-सावधानियों का पालन सुनिश्चित करना होगा।

Rishi SonwalMon, 26 Jul 2021 07:51 AM (IST)
राज्यों की सरकारों द्वारा स्कूलों या कॉलेजों को दिशा-निर्देश पहले ही जारी किये जा चुके हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। School, College Reopening 2021: कई राज्यों में विद्यालयी और उच्च शिक्षा संस्थानों को आज, 26 जुलाई 2021 से खोला जा रहा है। हालांकि, स्कूली स्तर पर फिलहाल सीनियर कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को ही बुलाये जाने की अनुमति मिली है और इन संस्थानों को इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल और सुरक्षा-सावधानियों का पालन सुनिश्चित करना होगा। जिन राज्यों द्वारा स्कूलों या कॉलेजों को आज से खोला जा रहा है उनके सम्बन्धित राज्यों द्वारा दिशा-निर्देश पहले ही जारी किये जा चुके हैं। ऐसे में आइए बारी-बारी से जानते हैं कि किन-किन राज्यों में स्कूलों और कॉलेजों को आज से खोला जा रहा है:-

मध्य प्रदेश: सरकार ने राज्य के स्कूलों को 11वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए आज, 26 जुलाई 2021 से खोले जाने की अनुमति दे दी गयी थी। हालांकि, 9वीं और 10वीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को 5 अगस्त से बुलाया जाना है। इन स्टूडेंट्स के लिए स्कूल ऑफलाइन कक्षाएं आयोजन करेंगे, हालांकि, स्कूल एक बार में सिर्फ 50 फीसदी स्टूडेंट्स के साथ ही कक्षाएं लगाएंगे। दूसरी तरफ, पहले से चल रही ऑनलाइन कक्षाएं अभी भी जारी रहेंगी। राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक कक्षा 11 और कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए कक्षाएं सप्ताह में दो बार लगें। कक्षा 11 के छात्र मंगलवार और शुक्रवार को स्कूल जा सकेंगे तो वहीं कक्षा 12 के स्टूडेंट्स सोमवार और वीरवार को क्लास कर सकेंगे।

गुजरात में भी आज, 26 जुलाई से सभी सरकारी और निजी स्कूल खुलेंगे। हालांकि, स्कूलों को सिर्फ सीनियर कक्षाओं 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को ही बुलाने की छूट दी गयी है। साथ ही, एक बार में सिर्फ 50 फीसदी छात्रों को ही बुलाया जा सकेगा।

ओडिशा: राज्य सरकार में स्कूल और मास एजुकेशन मिनिस्टर समीर रंजन दास ने हाल ही में जानकारी साझा की थी, “हमने 26 जुलाई से कक्षा 10, 12 के लिए छात्रावास फिर से खोलने का फैसला किया है। हमने छात्रों से अपने माता-पिता की सहमति लेने के लिए कहा है। जो लोग ट्रेडिशनल क्लासेस में शामिल नहीं होना चाहेंगे, वे ऑनलाइन शिक्षा जारी रख सकते हैं।” इसी के अनुसार राज्य के स्कूलों और छात्रावासों को आज से खोला जा रहा है।

पंजाब के सरकारी और निजी स्कूलों को लगभग चार माह के बाद आज, 26 जुलाई 2021 से सीनियर कक्षाओं 10वीं, 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए खोला जा रहा है। राज्य शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए विशेष दिशा-निर्देश रविवार, 25 जुलाई को जारी किये। विभाग द्वारा जारी विस्तृत दिशा-निर्देशों के अनुसार, केवल पूर्ण टीकाकरण वाले शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को ही स्कूलों में व्यक्तिगत रूप से आने की अनुमति होगी। ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए अभिभावकों की सहमति भी अनिवार्य कर दी गई है, जबकि ऑनलाइन पढ़ाई पहले की तरह ही जारी रहेगी।

कर्नाटक राज्य के यूजी और पीजी कॉलेज छात्रावास के साथ 26 जुलाई, 2021 को आज से फिर से खोला जा रहा है। कॉलेजों ने बताया है कि उनके 75 प्रतिशत छात्रों का टीकाकरण किया गया है। छात्रों और कर्मचारियों को परिसर में रहते हुए COVID 19 दिशानिर्देशों का पालन करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.