SBI Preliminary Exam 2020: प्रीलिम्स एग्जाम कल से शुरू, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

SBI Preliminary Exam 2020 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित होने वाली जूनियर एसोसिएट एग्जाम की परीक्षा कल यानी कि 1 मार्च से शुरू हो रही है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Sat, 29 Feb 2020 03:33 PM (IST) Updated:Sat, 29 Feb 2020 03:33 PM (IST)
SBI Preliminary Exam 2020: प्रीलिम्स एग्जाम कल से शुरू, यहां पढ़ें पूरी डिटेल
SBI Preliminary Exam 2020: प्रीलिम्स एग्जाम कल से शुरू, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

SBI Preliminary Exam 2020: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित होने वाली जूनियर एसोसिएट एग्जाम की परीक्षा कल यानी कि 1 मार्च से शुरू हो रही है। ये परीक्षाएं 1 से 8 मार्च तक आयोजित होगी। प्रीलिम्स परीक्षा एक घंटे की होगी। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। एसबीआई प्रीलिम्स एग्जाम कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा तीन सेक्शन में होगी।

इनमें अंग्रेजी भाषा के 30 प्रश्न, और न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीज़निंग एबिलिटी के प्रत्येक 35 अंक होंगे। एग्जाम में निगेटिव मार्किंग होगी। एक गलत आंसर पर एक-चौथाई अंक काट लिए जाएंगे। इसलिए उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें। बता दें कि एसबीआई इस भर्ती के माध्यम से 8000 खाली पदों पर नियुक्तियां करेगा। वहीं इन पदों के लिए ओवदन की प्रक्रिया 26 जनवरी तक चली थी। हालांकि उम्मीदवारों को 10 फरवरी तक आवेदन पत्र को ठीक करने का मौका दिया गया था। प्रीलिम्स एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवारों को मेन परीक्षा में शामिल होना होगा, जो कि 19 अप्रैल, 2020 को आयोजित की जाएगी। गौरतलब है कि जूनियर एसोसिएट पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय से स्नातक होना चाहिए या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी