RPSC SI exam 2021: राजस्थान सब इंस्पेक्टर परीक्षा तिथि घोषित, 13 से 15 सितंबर तक होगा एग्जाम

RPSC SI exam 2021 राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) ने सब इंस्पेक्टर 2021 की परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी गई है। इसके अनुसार एसआई पद के लिए सितंबर में परीक्षा आयोजित की जाएगी। आधिकारिक सूचना के तहत 13 से 15 सितंबर के बीच कराई जाएगी।

Nandini DubeyThu, 29 Jul 2021 11:28 AM (IST)
RPSC SI exam 2021: राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission)

RPSC SI exam 2021: राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) ने सब इंस्पेक्टर 2021 (Sub Inspector 2021) की परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी गई है। इसके अनुसार, एसआई पद के लिए सितंबर में परीक्षा आयोजित की जाएगी। आधिकारिक घोषणा के अनुसार सितंबर में 13 तारीख से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने राजस्थान एसआई परीक्षा 2021के लिए आवेदन किया है, वे आरपीएससी के आधिकारिक पोर्टल rpsc.rajasthan.gov.in पर डिटेल्ड नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

इससे पहले, राजस्थान एसआई परीक्षा 2021 4 सितंबर के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है और अब यह 13 से 15 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षाएं दो सत्रों में सुबह 10.00 बजे से 12.00 और दोपहर 3.00 से शाम 5.00 बजे तक आयोजित की जाएंगी। वहीं परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। ऐसे में परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि, वे आधिकारिक वेबसाइट पर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें।

आरपीएससी एसआई 2021 परीक्षा दो घंटे की होगी। इस परीक्षा में जनरल हिंदी, जनरल नॉलेज एंड जनरल साइंस की परीक्षा से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा 200 अंकों की होगी। परीक्षा का पैर्टन बहुविकल्पीय प्रश्नों का होगा। वहीं अभ्यर्थी ध्यान दें कि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। आरपीएससी एसआई 2021 की चयन प्रक्रिया में तीन चरण हैं। पहले चरण में उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होना है। इसके बाद वे सभी उम्मीदवार जो आरपीएससी एसआई 2021 परीक्षा पास करते हैं, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए पास होना होगा। वहीं सभी पुरुष और महिला उम्मीदवारों को आयोग द्वारा निर्धारित मापदंडों को पूरा करना होगा अन्यथा उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।  एसआई 2021 परीक्षा के बारे में अगर अभ्यर्थियों को ज्यादा जानकारी चाहिए तो वे राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.