RPSC RAS Prelims 2021: राजस्थान आरएएस प्रीलिम्स परीक्षा आज, इंटरनेट-SMS सेवा इतने बजे तक रहेगी बंद

RPSC RAS Prelims 2021 रीक्षा में नकल को रोकने के लिए विभिन्न जिलों में मोबाइल इंटरनेट-एसएमएस सेवा को आज कुछ समय के लिए निलंबबित किया गया है। जयपुर में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक 2जी/3जी/4जी मोबाइल इंटरनेट इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी।

Nandini DubeyTue, 26 Oct 2021 02:56 PM (IST)
RPSC RAS Prelims Exam 2021: राजस्थान आरएएस प्रीलिम्स परीक्षा (Rajasthan RAS Prelims Exam)

RPSC RAS Prelims Exam 2021: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) द्वारा  आरएएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन आज, 27 अक्टूबर 2021 किया जाना है। परीक्षा में नकल को रोकने के लिए विभिन्न जिलों में मोबाइल इंटरनेट-एसएमएस सेवा को आज कुछ समय के लिए निलंबबित किया गया है। समाचार एजेंसी एएनाई के अपडेट के अनुसार, जयपुर में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक 2जी/3जी/4जी मोबाइल इंटरनेट, इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। हालांकि, इस दौरान वॉयल कॉल और ब्रॉडबैंड इंटरनेट चालू रहेंगे। इसी प्रकार, अजमेर, भीलवाड़ा और नागौर जिलों में सुबह 6 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक और भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाई माधोपुर जिलों में सुबह 8 बजे से  दोपहर 1 बजे तक मोबाइल इंटरनेट बंद रखने की घोषणा की गयी है।

राजस्थान आरएएस प्रीलिम्स परीक्षा के लिए निर्देश

राजस्थान आरएएस प्रीलिम्स परीक्षा (Rajasthan RAS Prelims Exam 2021) आज, 27 अक्टूबर को आयोजित होनी है। एक सत्र में आयोजित होने वाली राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस प्रीलिम्स (Rajasthan Administrative Services Prelims Exam, RAS) परीक्षा के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) के लिए गाइडलाइन जारी किए हैं। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों नीचे दिए गए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ सकते हैं और फिर उसके अनुरुप ही एग्जाम के लिए सेंटर तक पहुंच सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि परीक्षा में किसी भी परेशानी से बचने के लिए उम्मीदवार रिपोर्टिंग समय से कम से कम 30-40 मिनट पहले आरपीएससी परीक्षा केंद्र पर पहुंचें।

कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए उम्मीदवारों को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी सभी COVID-19 एसओपी का पालन करना चाहिए। इसके तहत, परीक्षार्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा। इसके बाद एक पारदर्शी बोतल में हैंड सैनिटाइज़र रखना होगा और परीक्षा केंद्र पर सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी।

उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि, आरपीएससी परीक्षा केंद्र के पर्यवेक्षकों के साथ दुर्व्यवहार नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही, उन्हें सुरक्षा जांच और आरपीएससी परीक्षा के सुचारू संचालन में मदद करनी चाहिए।

आरपीएससी प्रारंभिक परीक्षा ओएमआर आधारित ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी, इसलिए उम्मीदवारों को आंसर-शीट में सही उत्तरों को चिह्नित करने के लिए परीक्षा केंद्र में एक ब्लैक पॉइंट पेन ले जाना होगा।

स्टूडेंट्स कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉच, स्टोरेज डिवाइस, जैसे पेन ड्राइव, हार्ड डिस्क आदि नहीं ले जाना चाहिए।

आरपीएससी ने आरएएस आवेदन पत्र 2021 4 अगस्त 2021 को जारी किया था। वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 सितंबर, 2021 थी। इस वर्ष कुल 988 पदों को भरने के लिए आरपीएससी परीक्षा आयोजित की जा रही है। प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी, जो कि वर्णनात्मक मोड में होगी, जबकि अंतिम चरण में इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
You have used all of your free pageviews.
Please subscribe to access more content.
Dismiss
Please register to access this content.
To continue viewing the content you love, please sign in or create a new account
Dismiss
You must subscribe to access this content.
To continue viewing the content you love, please choose one of our subscriptions today.