Republic Day 2021: 100 स्टूडेंट्स को मिला पीएम बॉक्स से गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका, शिक्षा मंत्रा से भी मिलेंगे छात्र

Republic Day 2021 शिक्षा मंत्रालय द्वारा साझा की गयी जानकारी के अनुसार सीबीएसई बोर्ड की वर्ष 2020 की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के टॉपर्स के साथ-साथ विभिन्न विश्वविद्यालयों और यूजी और पीजी कोर्सेस के टॉपर्स को पीएम बॉक्स के गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका दिया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:07 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 11:08 AM (IST)
Republic Day 2021: 100 स्टूडेंट्स को मिला पीएम बॉक्स से गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका, शिक्षा मंत्रा से भी मिलेंगे छात्र
शॉर्टलिस्ट किये गये इन स्टूडेंट्स को प्रोत्साहन प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Republic Day 2021: देश भर से स्कूलों और उच्च शिक्षा संस्थानों से मेधावी छात्रों को प्रधानमंत्री के बॉक्स से गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका दिया गया गया है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा रविवार, 24 जनवरी 2021 को किये गये ट्वीट के अनुसार, “हर्ष के साथ सूचित किया जाता है कि देश भर से मेधावी छात्रों को प्रधानमंत्री के बॉक्स से रिपब्लिक-डे परेड 2021 देखने का मौका जाएगा। साथ ही, इन स्टूडेंट्स को केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ से भी मिलने का अवसर दिया जाएगा।”

शिक्षा मंत्रालय द्वारा साझा की गयी जानकारी के अनुसार सीबीएसई बोर्ड की वर्ष 2020 की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के टॉपर्स के साथ-साथ विभिन्न विश्वविद्यालयों और यूजी और पीजी कोर्सेस के टॉपर्स को पीएम बॉक्स के गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका दिया जाएगा। इसके साथ ही, परेड देखने और शिक्षा मंत्री से मिलने के लिए शॉर्टलिस्ट किये गये इन स्टूडेंट्स को प्रोत्साहन प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा।

वहीं, दूसरी तरफ मंत्रालय के एक अधिकारी द्वारा समाचार एजेंसी पीटीआई की खबर के अनुसार स्कूलों और उच्च शिक्षा संस्थानों से कुल 100 स्टूडेंट्स को गणतंत्र दिवस परेड 2021 देखने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इनमें से 50 स्टूडेंट्स देश भर के स्कूलों से और शेष 50 स्टूडेंट्स उच्च शिक्षा संस्थानों से चयनित किये गये हैं।

पिछले वर्ष भी के गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान 105 सीबीएसई बोर्ड टॉपर्स और यूनिवर्सिटी टॉपर्स को प्रधानमंत्री के बॉक्स से परेड देख    ने का मौका दिया गया था।

वहीं, मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार, कोरोना महामारी के चलते जरूरी सावधानियों के मद्देनजर मोटरसाइकिल स्टंट आदि जैसे मुख्य आकर्षण रहने वाले कार्यक्रम को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान इस बार शामिल नहीं किया गया है।

साथ ही, इस वर्ष दर्शकों की संख्या को घटाकर 25,000 तक सीमित किया गया है। इसके अतिरिक्त बहादुरी पुरस्कार पाने वाले बच्चों और गैलेंट्री अवार्ड प्राप्त करने वालों को भी 72वें गणतंत्र दिवस परेड समारोह में शामिल नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी