RBSE 10th, 12th Result 2021: घोषित हुआ राजस्थान बोर्ड रिजल्ट फॉर्मूला, नये क्राइटेरिया से 45 दिनों में रिजल्ट

RBSE 10th 12th Result 2021 राजस्थान सरकार ने राज्य बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं के रद्द किये जाने के बाद छात्र-छात्राओं के मूल्यांकन के लिए फॉर्मूला घोषित कर दिया है। दोनो ही कक्षाओं के लिए पिछले दो वर्षों की परीक्षाओं को आधार बनाया जाएगा।

Rishi SonwalWed, 23 Jun 2021 08:50 AM (IST)
राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा 45 दिनों में कर दिये जाने की जानकारी दी गयी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। RBSE 10th, 12th Result 2021: पूर्व जानकारी के अनुसार ही राजस्थान सरकार ने राज्य बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं के रद्द किये जाने के बाद छात्र-छात्राओं के मूल्यांकन के लिए फॉर्मूला घोषित कर दिया है। राजस्थान बोर्ड ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021 को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा बुधवार, 23 जून 2021 को जारी करते हुए कहा, "शिक्षा विभाग ने सभी पहलुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा करके 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम का फ़ॉर्मूला तय कर लिया है, जिसका प्रेस नोट भी जारी कर दिया गया है।" वहीं, राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा 45 दिनों में कर दिये जाने की जानकारी दी गयी।

ये है राजस्थान बोर्ड ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021

राजस्थान बोर्ड माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों के लिए घोषित मूल्यांकन मानदंडों के अनुसार दोनो ही कक्षाओं के लिए पिछले दो वर्षों की परीक्षाओं को आधार बनाया जाएगा। कक्षा 10 के विद्यार्थियों के अंक निर्धारण के लिए कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा 2019 का अंक भार 45 फीसदी रहेगा। कक्षा 9 के अंतिम प्राप्तांकों का अंक भार 25 फीसदी रहेगा। वहीं कक्षा 10 का अंकभार 10 फीसदी रहेगा। कक्षा 10 के अंकभार का निर्धारण विद्यालय विषय समिति द्वारा किया जाएगा।

इसी प्रकार, राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के अनुसार कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2019 में प्राप्तांकों का अंकभार 40 फीसदी रहेगा। कक्षा 11 में प्रदत्त अंकों का अंकभार 20 फीसदी रहेगा। कक्षा 12 का अंकभार 20 फीसदी रहेगा, जिसका निर्धारण विद्यालय विषय समिति द्वारा किया जाएगा। वहीं, सत्रांक का अंकभार पहले की तरह 20 फीसदी ही रहेगा। कक्षा 12 की प्रायोगिक परीक्षाएं 40 फीसदी विद्यालयों में हो चुकी हैं और शेष विद्यालयों ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में आयोजित होंगी।

असंतुष्ट के लिए परीक्षा

जारी नोटिस के अनुसार जो छात्र या छात्राएं इन मानदंडों के आधार पर घोषित नतीजेों से अंतुष्ट होंगे उनके लिए वैकल्पिक परीक्षा आयोजित होगी, जिसके अंकों को ही अंतिम माना जाएगा।

स्वयंपाठी विद्यार्थी देंगे परीक्षा

प्राइवेट और अंक सुधार के लिए आवेदन किये विद्यार्थियों को जब भी परीक्षा का आयोजन होगा, परीक्षाएं देनी होंंगी। 

आधिकारिक नोटिस इस लिंक से देखें

23 जून को जारी होना था फॉर्मूला

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 के रिजल्ट तैयार करने के लिए फॉर्मूला आज जारी किया जा सकता है। महामारी चलते रद्द की गयी माधमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की माध्यमिक सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लाखों छात्र-छात्राओं के लिए मूल्यांकन के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया आज, 23 जून 2021 जारी किया जा सकता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट फॉर्मूले को तैयार करने के लिए बनायी गयी समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है और इसी के आधार पर राजस्थान बोर्ड रिजल्ट के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया अंतिम रूप से घोषित किये जाने की संभावना है।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2021: संभावित फॉर्मूला

प्राप्त जानकारी के अनुसार समिति द्वारा राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2021 तैयार किये जाने के लिए दो फॉर्मूले सुझाये गये हैं। समिति ने दोनो ही कक्षाओं के लिए 40:30:30 और 45:25:30 के दो फॉर्मूला दिया है। इन दोनो ही फॉर्मूलों में आरबीएसई कक्षा 10 रिजल्ट 2021 तैयार करने के लिए स्टूडेंट्स के 8वीं और 9वीं की परीक्षाओं और 10वीं के प्री-बोर्ड परीक्षाओं के अंकों जोड़ा जाएगा। इसी प्रकार, आरबीएसई कक्षा 12 रिजल्ट 2021 तैयार करने के लिए दोनो फॉर्मूले के आधार पर स्टूडेंट्स के 10वीं और 11वीं की परीक्षाओं और 12वीं के प्री-बोर्ड परीक्षाओं को जोड़े जाने के सुझाव समिति द्वारा दिये गये हैं। हालांकि, दोनो ही कक्षाओं के लिए दोनो में से किस फॉर्मूले को राजस्थान बोर्ड द्वारा अपनाया जाता है इस अंतिम फैसला आज लिये जाने की पूरी संभावना है।

असंतुष्ट छात्रों के लिए परीक्षा का विकल्प

दूसरी तरफ राजस्थान बोर्ड द्वारा ऐसे सभी स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किये जाने की जानकारी दी गयी है जो कि आज जारी किये जाने वाले ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के आधार पर घोषित होने वाले रिजल्ट से अंतुष्ट होते हैं। हालांकि, इन वैकल्पिक परीक्षाओं का आयोजन महामारी की स्थिति के नियंत्रण और परीक्षाओं के अनुकूल परिस्थितियों होने पर ही किया जाना है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.