Rajasthan Police Recruitment 2019: यहां विभिन्न पदों पर हो रही हैं भर्तियां, 8वीं पास के लिए है मौका

Rajasthan Police Recruitment 2019 ऑफिस ऑफ द डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस की तरफ से 06 नवंबर 2019 को ही स्टैंडिंग ऑर्डर जारी कर दिया गया था।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 02:28 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 03:49 PM (IST)
Rajasthan Police Recruitment 2019: यहां विभिन्न पदों पर हो रही हैं भर्तियां, 8वीं पास के लिए है मौका
Rajasthan Police Recruitment 2019: यहां विभिन्न पदों पर हो रही हैं भर्तियां, 8वीं पास के लिए है मौका

जयपुर, ऑनलाइन डेस्क। Rajasthan Police Recruitment 2019: राजस्थान पुलिस ने भर्ती के लिए स्टैंडिंग ऑर्डर (Standing Order) जारी कर दिया है। ऑर्डर के मुताबिक इस भर्ती के लिए आठवीं पास तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। ऑफिस ऑफ द डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस की तरफ से 06 नवंबर, 2019 को ही स्टैंडिंग ऑर्डर जारी कर दिया गया था। भर्ती का नोटिफिकेशन भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

आदेश में योग्यता के अलावा भर्ती की प्रक्रिया, उम्र, आरक्षण, फिजिकल फिटनेस नियम, भर्ती केंद्र, शैक्षणिक योग्यता, लिखित परीक्षा, चयन प्रक्रिया और प्रोफिसिएंसी टेस्ट के बारे में जानकारी दी गई है। इस आर्टिकल में भर्ती से जुड़ी जरूरी जानकारियां नीचे दी गई हैं-

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)-

आरएसी/एबीसी- मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से आठवीं पास होना जरूरी है। जिला पुलिस (इंटेलीजेंस)- उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से दसवीं पास होना आवश्यक है। पुलिस टेलीकम्यूनिकेशन- गणित और साइंस में 12वीं पास होना जरूरी है।

एप्लीकेशन फीस (Application Fees)-

जनरल, OBC और राज्य से बाहर के उम्मीदवारों के लिए- 400 रुपये स्टेट के एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 350 रुपये सामान्य और ओबीसी वर्ग (जिनकी एनुअल इनकम 2,50,000 से कम है) के लिए- 350 रुपये

आयु सीमा (Age Limit)-

उम्मीदवार की आयु 18-23 साल होनी चाहिए। वहीं आरक्षित और सामान्य वर्ग की महिलाओं को पांच साल की छूट दी गई है। जबकि आरक्षित वर्ग की महिला आवेदकों को 10 साल की छूट है। एक्स सर्विसमैन के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष है।

ऐसे होगा चयन (Selection Procedure)-

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा (Written Exam) के आधर पर किया जाएगा। यह परीक्षा 75 अंकों की होगी, जिसमें 150 सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवारों को प्रोफिसिएंसी टेस्ट (Proficiency Test) और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (Physical Standard Test) भी देना होगा।

यह भी पढ़ें- Archaeologist: इतिहास से है गहरा लगाव तो यहां संवारे अपना करियर, 12वीं के बाद ढ़ेरों कोर्स

chat bot
आपका साथी