Rajasthan Board Class 12 Result 2021 Declared: राजस्थान बोर्ड ने 12वीं के नतीजे किए घोषित, ऐसे कर पाएंगे चेक

Rajasthan Board Class 12 Result 2021 राजस्थान बोर्ड उन स्टूडेंट्स के लिए विशेष परीक्षा आयोजित करेगा जो या तो नई मूल्यांकन प्रणाली के आधार पर उन्हें दिए गए मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे या जो शुरू से परीक्षा देने के पक्ष में थे।

Nandini DubeySat, 24 Jul 2021 11:54 AM (IST)
लगभग 9. 5 लाख रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स के रिजल्ट का इंतजार जल्द होगा खत्म

Rajasthan Board Class 12 Result 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की 12वीं कक्षा के परिणाम आज, 24 जुलाई 2021 को घोषित कर दिए गए हैं। सीनियर सेकंडरी साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट आज जारी किए गए। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा बोर्ड परिसर स्थित कॉन्फेरेंस हॉल में परिणामों की घोषणा की। ऑफिशियल वेबसाइट, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर विजिट कर स्टूडेंट्स अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। इसके अलावा, ऑफिशियल रिजल्ट पोर्टल, rajresults.nic.in पर भी रिजल्ट देख सकेंगे।

Live Update Rajasthan Board Class 12 Result 2021 @ 03:50: प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए घोषित होगा रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 का परिणाम राज्य के शिक्षा मंत्री और आरबीएसई अध्यक्ष द्वारा आज शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से घोषित किया जाएगा। तीनों संकायों के लिए परिणाम जारी किए जाएंगे। रिजल्ट घोषित होने के बाद, स्टूडेंट्स वेबसाइट पर इसे चेक कर सकेंगे।

Live Update Rajasthan Board Class 12 Result 2021 @ 03:30: विशेष परीक्षा का होगा आयोजन

राजस्थान बोर्ड उन स्टूडेंट्स के लिए विशेष परीक्षा आयोजित करेगा जो या तो नई मूल्यांकन प्रणाली के आधार पर उन्हें दिए गए मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे या जो शुरू से परीक्षा देने के पक्ष में थे। वहीं, विशेष परीक्षा अगस्त-सितंबर में आयोजित होने की उम्मीद है। हालांकि, निश्चित तिथियों की अभी घोषणा नहीं की गई है।

Live Update Rajasthan Board Class 12 Result 2021 @ 03:00: रिजल्ट चेक करने के लिए ये हैं स्टेप

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए रिजल्ट पोर्टल, यानी rajresults.nic.in पर जाएं। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध अपने रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। अब अपना क्रेडेंशियल दर्ज कर सबमिट करें। अब आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। उम्मीदवार अपने स्कोर की जांच करें।

Live Update Rajasthan Board Class 12 Result 2021 @ 02:40: क्या है मूल्यांकन मानदंड?

चूंकि, बिना परीक्षा लिए रिजल्ट की घोषणा हो रही है, इसलिए स्टूडेंट्स का मूल्यांकन एक विशेष मानदंड के आधार पर किया जा रहा है। विशेषज्ञों के एक पैनल ने पिछले वर्ष के प्रदर्शन के आधार पर परिणाम घोषित करने का निर्णय लिया था। रिजल्ट तैयार करते समय स्टूडेंट्स के कक्षा 10 और कक्षा 11 के फाइनल के साथ-साथ कक्षा 12 के इंटरनल में प्राप्त अंकों की गणना की गई है।

Live Update Rajasthan Board Class 12 Result 2021 @ 02:20: स्लो हो सकती है वेबसाइट की स्पीड

इस वर्ष, आरबीएसई कक्षा 12 का परिणाम तीनों संकायों के लिए एक ही दिन घोषित किया जा रहा है। हालांकि, पिछले वर्ष आरबीएसई कक्षा 12 विज्ञान का परिणाम 8 जुलाई को जारी किया गया था, जबकि कला और वाणिज्य के लिए यह क्रमशः 13 जुलाई और 21 जुलाई को जारी किया गया था। पिछले वर्ष अलग-अलग परिणाम जारी होने के बावजूद, वेबसाइट की स्पीड स्लो हो गई थी और स्टूडेंट्स को स्कोर चेक करने के लिए कम से कम एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा। संभव है कि इस वर्ष भी स्टूडेंट्स को रिजल्ट देखने के लिए इन्तजार करना पड़े।

Live Update Rajasthan Board Class 12 Result 2021 @ 01:55: 12वीं के नतीजे कहां कर सकेंगे चेक?रिजल्ट की घोषणा हो जाने के बाद, आधिकारिक वेबसाइट, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर उम्मीदवार अपने नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके अलावा, आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल, rajresults.nic.in पर भी रिजल्ट देख सकते हैं। वहीं, अपना परिणाम जाने के लिए स्टूडेंट्स जागरणजोश डॉट कॉम (jagranjosh.com) पर भी विजिट कर सकते हैं।

Rajasthan Board Class 12 Result 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की 12वीं कक्षा के परिणाम आज, 24 जुलाई 2021 को घोषित किए जाएंगे। सीनियर सेकंडरी साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट आज शाम 4 बजे जारी किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा बोर्ड परिसर स्थित कॉन्फेरेंस हॉल में परिणामों की घोषणा करेंगे। रिजल्ट की घोषणा के बाद, ऑफिशियल वेबसाइट, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर विजिट कर स्टूडेंट्स अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। इसके अलावा, ऑफिशियल रिजल्ट पोर्टल, rajresults.nic.in पर भी रिजल्ट देख सकेंगे।

बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण इस वर्ष 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकी थीं और इसे रद्द कर दिया गया था। परीक्षा के लिए लगभग 9. 5 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। कक्षा 12 के रिजल्ट्स वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के अनुसार तैयार किए गए हैं। 12वीं की रद्द की गई परीक्षा के लिए मार्किंग फॉर्मूला पहले ही जारी कर दिया गया था। 12वीं के स्टूडेंट्स के अंक निर्धारण फॉर्मूले में कक्षा 10 की परीक्षा में प्राप्तांक का अंकभार 40 प्रतिशत है। जबकि, 11वीं कक्षा में अंकों का अंकभार 20 प्रतिशत है। वहीं, कक्षा 12 का अंकभार भी 20 प्रतिशत है, जिसका निर्धारण विद्यालय विषय समिति द्वारा किया गया है। इसके अलावा, सत्रांक का अंकभार पहले की ही तरह 20 प्रतिशत ही है।

जानें पिछले वर्ष के आंकड़े

पिछले वर्ष 12वीं के तीनों संकायों की परीक्षा के परिणाम अलग-अलग दिन घोषित किए गए थे। वर्ष 2020 में 12वीं साइंस की परीक्षा में 2.39 लाख परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। इनमें 91.96 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने सफलता प्राप्त की थी। रिजल्ट की घोषणा 8 जुलाई, 2020 को की गई थी। वहीं, कॉमर्स स्ट्रीम के लिए रिजल्ट 13 जुलाई को जारी किए गए थे। कुल 94.49 प्रतिशत स्टूडेंट्स कॉमर्स स्ट्रीम में सफल घोषित किए गए थे। बता दें कि आर्ट्स स्ट्रीम के लिए कक्षा 12 की परीक्षा के नतीजे 21 जुलाई को घोषित हुए थे। इस स्ट्रीम में उम्मीदवारों का कुल पास प्रतिशत 90.70 रहा था।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.