पटना यूनिवर्सिटी में मई के अंत तक शुरू हो सकती है ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया, चेक करें पूरी अपडेट

Patna University पटना यूनिवर्सिटी में दाखिले की राह देख रहे 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है। संभावना जताई जा रही है कि यूनिवर्सिटी नए अकादमिक सत्र के लिए ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया इसी महीने के यानी कि मई के आखिरी सप्ताह में शुरू हो सकती है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:03 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:21 AM (IST)
पटना यूनिवर्सिटी में मई के अंत तक शुरू हो सकती है ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया, चेक करें पूरी अपडेट
Patna University: पटना यूनिवर्सिटी में दाखिले की राह देख रहे 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है।

Patna University: पटना यूनिवर्सिटी में दाखिले की राह देख रहे 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है। संभावना जताई जा रही है कि यूनिवर्सिटी नए अकादमिक सत्र के लिए ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया इसी महीने के यानी कि मई के आखिरी सप्ताह में शुरू हो सकती है। दरअसल कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के चलते यूनिवर्सिटी पहले से ही इस साल प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने में एक महीने की देरी हो चुकी है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूनिवर्सिटी इसी महीने के अंत तक ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की उम्मीद है।

मीडिया रिपोर्ट में पीयू से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि कुलपति गिरीश कुमार चौधरी सहित यूनिवर्सिटी के कई कर्मचारी कोविड -19 पॉजिटिव हो गए हैं, जिससे प्रशासनिक काम धीमा हो गया है। लेकिन अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वहीं इस बार बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट की परीक्षा में 10 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा में सफलता पाई थी।

इस वर्ष का रिजल्ट 78.04 फीसदी रहा था। इसके तहत इंटर आर्ट्स का रिजल्ट 77.97 फीसदी रहा, तो वहीं कॉमर्स का 91.48 फीसदी और साइंस का 76.28 फीसदी रिजल्ट रहा था। वहीं आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों ही स्ट्रीम में लड़कियों ने टॉप किया था। इसके अनुसार इंटर आर्ट्स के टॉपर मधु भारती और कैलाश कुमार रहे थे, इन्हें 92.6 फीसदी अंक मिले थे। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में सुनंदा कुमारी ने टॉप किया, इन्हें 94.2% अंक मिले। वहीं साइंस में सोनाली कुमारी ने टॉप किया था। सोनाली को 94.2 फीसदी अंक मिले थे।

बता दें कि बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी। इसमें 13.84 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। पिछले वर्ष बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट (2020) की घोषणा 24 मार्च को ही कर दी गई थी। 

chat bot
आपका साथी