OTET Result 2019 : शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

OTET Result 2019 बीएसई ओडिशा पहले ही OTET 2019 की आंसर-की जारी कर चुका है और उम्मीदवारों द्वारा आपत्ति दर्ज करने की प्रक्रिया भी अब पूरी हो चुकी है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 12:25 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 07:05 PM (IST)
OTET Result 2019 : शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट जारी,  ऐसे करें चेक
OTET Result 2019 : शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

भुवनेश्वर, ऑनलाइन डोस्क। OTET Result 2019 Date: बोर्ड ऑफ सेंकेंडरी एजुकेशन (Board of Secondary Education- BSE), ओडिशा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Odisha Teacher Eligibility Test- OTET) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। ओडिशा स्कूल एंड मास एजुकेशन मंत्री समीर रंजन दास ने पिछले महीने हुई मीटिंग के बाद कहा था कि रिजल्ट की घोषणा 21 नवंबर, 2019 को जारी किया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि बीएसई ओडिशा पहले ही OTET 2019 की आंसर-की जारी कर चुका है। उम्मीदवारों द्वारा आपत्ति दर्ज करने की प्रक्रिया भी अब पूरी हो चुकी है। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.nic.in पर चेक करें। उम्मीदवार एक अन्य वेबसाइट bseodisha.ac.in पर भी अपन रिजल्ट से जुड़े अपडेट्स चेक कर सकते हैं। 

OTET Result 2019: ऐसे करें चेक-

सबसे पहले ओडिशा टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें। अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा। अब रिजल्ट डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए इसका एक प्रिंट जरूर ले लें।

OTET पासिंग क्राइटेरिया

ओटीईटी में पास होने के लिए उम्मीदवार को 60 फीसद अंक लाना आवश्यक है। जो उम्मीदवार 60 फीसद या इससे ज्यादा अंक लाने में सफल होते हैं वो ओडिशा के पहली से आठवीं तक के स्कूल में पढ़ाने के योग्य माने जाएंगे। बता दें कि राज्य में टीचिंग जॉब के लिए उम्मीदवार का ओटीईटी पास होना जरूरी है। हालांकि इसके बाद टीचिंग नौकरी मिलने की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन यदि आपको टीचिंग के लिए आवेदन करना है तो टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी