Online Repository of Education: सरकार ने स्थानीय और वैश्विक शिक्षा पाठ्यक्रमों का ऑनलाइन भंडार बनाया, पढ़ें डिटेल

Online Repository of Education मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परियोजना में शामिल सरकारी अधिकारियों और निजी भागीदारों ने बताया कि कई पाठ्यक्रम जिनमें edX और Coursera जैसे शीर्ष शिक्षा एग्रीगेटर शामिल हैं उन्हें भी भारतीय विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में मैप किया जाएगा।

Nandini DubeyThu, 17 Jun 2021 04:32 PM (IST)
Online Repository of Education: केंद्र सरकार और कई निजी संस्थाएं संयुक्त रूप से ऑनलाइन शिक्षा का एक भंडार बना रही

Online Repository of Education: केंद्र सरकार और कई निजी संस्थाएं संयुक्त रूप से ऑनलाइन शिक्षा का एक भंडार बना रही हैं, जो घरेलू और वैश्विक शिक्षा प्लेटफार्मों और स्टैंड-अलोन ऑनलाइन शिक्षा प्रदाताओं के हजारों पाठ्यक्रमों की मेजबानी करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, परियोजना में शामिल सरकारी अधिकारियों और निजी भागीदारों ने बताया कि कई पाठ्यक्रम, जिनमें edX और Coursera जैसे शीर्ष शिक्षा एग्रीगेटर शामिल हैं, उन्हें भी भारतीय विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में मैप किया जाएगा।

प्रौद्योगिकी-सक्षम शिक्षा और पाठ्यक्रमों की भारी मांग और स्वीकृति को देखते हुए, इस तरह के भंडार उपलब्ध पाठ्यक्रमों, विश्वविद्यालयों और सलाहकारों के लिए व्यक्तिगत शिक्षार्थियों की पसंद को मैप करने में मदद करेंगे। यह वर्चुअल यूनिवर्सिटी की आईडिया और शिक्षा के एकेडमिक बैंक मॉडल की भी सहायता करेगा, जिसके बारे में अधिकारी पिछले चार माह से चर्चा कर रहे हैं।

वहीं, अशोक विश्वविद्यालय के सह-संस्थापक और हड़प्पा एजुकेशन के संस्थापक प्रमथ राज सिन्हा ने कहा कि इस कदम से छात्रों, शिक्षाविदों और अपने पेशेवर कौशल में सुधार के लिए निरंतर सीखने की इच्छा रखने वालों को लाभ होगा। बता दें कि सिन्हा की हड़प्पा शिक्षा इस पहल में सरकार की मदद करने वाली संस्थाओं में से एक है।

प्रमथ राज सिन्हा ने आगे कहा कि यह नीति आयोग और सरकार की ओर से केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का विचार है। कुछ पाठ्यक्रम पहले से ही हैं, लेकिन औपचारिक उद्घाटन में कुछ समय लगेगा। ऑनलाइन पाठ्यक्रम परिसरों से परे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की पहुंच का विस्तार कर रहा है। उन्होंने कहा कि हार्वर्ड, एमआईटी या किसी शीर्ष विश्वविद्यालय को देखें। वे ऑनलाइन पाठ्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। भारत और बाहर दोनों जगह अच्छे कोर्स उपलब्ध हैं, लेकिन इस तरह का एक मंच उन्हें छात्रों और संस्थानों तक पहुंचाएगा। यदि आप एक दूरस्थ शहर या छोटे शहर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के स्नातक छात्र हैं और थर्मोडायनामिक्स का अध्ययन करना कठिन हो रहा है, तो आप मंच पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके बाद, यह आपको जानकारी देगा कि भारत में पाठ्यक्रम के आधार पर आपके लिए कौन से कोर्स प्रासंगिक हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.