Odisha CHSE 12th Exam 2020: ओडिशा बोर्ड 12वीं की लंबित परीक्षाएं रद्द, अब ऐसे होगा मूल्यांकन

Odisha CHSE 12th Exam 2020 राज्य सरकार ने प्रदेश में कोरोनावायरस महामारी की स्थिति को देखते हुए कक्षा 12 के सभी संकायों की लंबित परीक्षाएं रद्द कर दी है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 06:55 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 06:55 PM (IST)
Odisha CHSE 12th Exam 2020: ओडिशा बोर्ड 12वीं की लंबित परीक्षाएं रद्द, अब ऐसे होगा मूल्यांकन
Odisha CHSE 12th Exam 2020: ओडिशा बोर्ड 12वीं की लंबित परीक्षाएं रद्द, अब ऐसे होगा मूल्यांकन

Odisha CHSE 12th Exam 2020: ओडिशा काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (CHSE) की 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर है। राज्य सरकार ने प्रदेश में कोरोनावायरस महामारी की स्थिति को देखते हुए कक्षा 12 के सभी संकायों की लंबित परीक्षाएं रद्द कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह जानकारी स्कूल शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने दी। काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा अपनाए जाने वाली मूल्यांकन पद्धति के समान ही बची हुई परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन पद्धति की घोषणा कर सकता है।

स्कूल व जन शिक्षा मंत्री ने बताया कि सभी संकायों- कला, वाणिज्य, विज्ञान और व्यावसायिक शिक्षा के सभी लंबित पेपर की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। बता दें कि ओडिशा काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (CHSE) की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 3 मार्च से 28 मार्च, 2020 तक निर्धारित की गई थी। वहीं देश भर में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण के कारण देशव्यापी लॉकडाउन लग गया। जिस कारण 23 मार्च से 28 मार्च, 2020 तक निर्धारित परीक्षाएं समय पर आयोजित नहीं की जा सकी थीं।

अब ऐसे मिलेंगे मार्क्स

बता दें कि ओडिशा काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन, सीबीएसई की राह पर चलेगा। ओडिशा बोर्ड असेस्मेंट के उन्हीं तरीकों को आधार बना कर परिणाम घोषित करेगा, जिसे सीबीएसई ने आधार बनाने को कहा है। जिन छात्रों ने तीन से अधिक पेपर दिए हैं, उन्हें लंबित परीक्षाओं में तीन पेपर के आधार पर अंक दिए जाएंगे। जिन छात्रों ने तीन पेपर दिए हैं, उन्हें दो सर्वश्रेष्ठ पेपर के आधार पर अंक मिलेंगे। वहीं, जो छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें महामारी नियंत्रित होने के बाद अंक सुधार परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जायेगा। बता दें कि परिणाम 31 जुलाई, 2020 तक आने की संभावना है।

बता दें कि देश में कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए उड़ीसा राज्य के विश्वविद्यालयों में भी बड़ा फैसला लिया गया है। विश्वविद्यालयों द्वारा सभी अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के अंतिम वर्ष की परीक्षा या अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया है। कोरोना वायरस महामारी के दौरान छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उड़ीसा उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी और पीजी अंतिम वर्ष के सैद्धांतिक और प्रैक्टिकल दोनों पेपर की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है।   

chat bot
आपका साथी