NTA JNUEE Re-Exam 2020: जेएनयू के दो पाठ्यक्रमों के लिए 28 अक्टूबर को दोबारा आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा, पढ़ें पूरी जानकारी

NTA JNUEE Re-Exam 2020जेएनयू छात्र संघ द्वारा एनटीए को पत्र लिखा गया था जिसमें आरोप लगाया गया कि कई उम्मीदवारों ने एक पेपर में गलत उत्तर प्रदर्शित करने वाले कई प्रश्नों की शिकायत की है। JNUEE के रिस्पॉन्स और आंसर की जारी करने के बाद ये शिकायतें प्राप्त हुईं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 02:28 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 02:28 PM (IST)
NTA JNUEE Re-Exam 2020: जेएनयू के दो पाठ्यक्रमों के लिए 28 अक्टूबर को दोबारा आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा, पढ़ें पूरी जानकारी
एमफिल और पीएचडी के हिस्टोरिकल स्टडीज कोर्स के लिए दोबारा आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा

NTA JNUEE Re-Exam 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में एमफिल और पीएचडी के हिस्टोरिकल स्टडीज कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी। इन पाठ्यक्रमों के लिए पुनर्परीक्षा का आयोजन 28 अक्टूबर, 2020 को किया जाएगा। कुछ तकनीकी खामियों के सामने आने के बाद, लगभग 700 उम्मीदवार जेएनयू प्रवेश परीक्षा (JUNEE 2020) में फिर से शामिल होंगे। बता दें कि इन पाठ्यक्रमों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) 6 अक्टूबर को आयोजित किया गया था।

बता दें कि जेएनयू छात्र संघ (JNUSU) द्वारा एनटीए को पत्र लिखा गया था, जिसमें आरोप लगाया गया कि कई उम्मीदवारों ने एक पेपर में गलत उत्तर प्रदर्शित करने वाले कई प्रश्नों की शिकायत की है। JNUEE के लिए रिस्पॉन्स और 'आंसर की' जारी करने के बाद ये शिकायतें प्राप्त हुईं। JNUSU के द्वारा लिखे गए पत्र में कहा गया है कि एनटीए ने गलत उत्तर पर आपत्ति दर्ज कराने के प्रावधान किए हैं, लेकिन लागत प्रति प्रश्न 1,000 रुपये है। एक ही पेपर में कई प्रश्न गलत हो जाने के कारण यह निषेधात्मक है। इसके अलावा, ऐसी खबरें भी मिली हैं कि कई उम्मीदवार रिस्पांस की भी डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं।

JNUSU ने NTA से तत्काल सभी त्रुटियों का संज्ञान लेते हुए आंसर की के सही वर्जन को अपडेट करने, रिस्पॉन्स की डाउनलोड करने और चैलेंज करने की तारीख का विस्तार करने, आपत्ति शुल्क को हटाने और सही रिस्पॉन्स लिस्ट को अपडेट करने के लिए अनुरोध किया था। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एनटीए ने हिस्टोरिकल स्टडीज परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक संदेश में कहा है कि 6 अक्टूबर को आयोजित प्रवेश परीक्षा की दूसरी पाली में त्रुटि थी। असुविधा के लिए खेद व्यक्त करते हुए, एनटीए ने कहा कि हम सभी उम्मीदवारों को एक उचित और समान अवसर प्रदान करने का उद्देश्य रखते हैं। एमफिल और पीएचडी हिस्टोरिकल स्टडीज के लिए एक पुनर्परीक्षा 28 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। इसके लिए एडमिट कार्ड जेएनयू-एनटीए की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

chat bot
आपका साथी