NIOS On-Demand Exams: ऑन-डिमांड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 मार्च से होगी शुरू, जानिए कब होगी परीक्षा

NIOS On-Demand Exams नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (National Institute of Open Schooling NIOS) के सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री प्रोगाम में दाखिले के लिए ऑन-डिमांड परीक्षा 2021 (ODE 2021) की तारीख तय हो गई है। ताजा जानकारी के अनुसार यह परीक्षा 15 मार्च 2021 को आयोजित की जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 06:01 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 07:39 PM (IST)
NIOS On-Demand Exams: ऑन-डिमांड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 मार्च से होगी शुरू, जानिए कब होगी परीक्षा
NIOS On-Demand Exams: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग

NIOS On-Demand Exams: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (National Institute of Open Schooling, NIOS) के सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री प्रोगाम में दाखिले के लिए ऑन-डिमांड परीक्षा 2021 (ODE 2021) की तारीख तय हो गई है। ताजा जानकारी के अनुसार यह परीक्षा 15 मार्च, 2021 को आयोजित की जाएगी। वहीं इस परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 मार्च, 2021 से शुरू होंगे। परीक्षा में बैठने के इच्छुक उम्मीदवार NIOS के पोर्टल nios.ac.in और sdmis.nios.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। परीक्षाओं का आयोजन NIOS के मुख्यालय नोएडा NIOS के रीजनल सेंटर और केंद्रीय विद्यालयों में आयोजित किया जाएगा।

NIOS की ओर से जारी से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि छात्र-छात्राएं ODE परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन और फीस का भुगतान 1 मार्च से आधिकारिक पोर्टल् nios.ac.in और sdmis.nios.ac.in पर कर सकेंगे। एनआईओएस की ओर से ऑन-डिमांड परीक्षा के लिए जारी शेड्यूल के अनुसार परीक्षाएं सप्ताह में चार दिन मंगलवार से शुक्रवार के बीच नोएडा में, क्षेत्रीय केंद्रों पर और सप्ताह में तीन दिन मंगलवार से गुरुवार तक आयोजित की जाएंगी। हालांकि, केंद्रीय विद्यालयों में, NIOS ODE 2021 एक मार्च से बुधवार और गुरुवार को सप्ताह में केवल दो दिन आयोजित किया जाएगा।

वहीं इस परीक्षा के अलावा अगर बात करें तो हाल ही में यूपी, सीबीएसई सहित अन्य राज्यों के बोर्ड परीक्षाओं का भी शेड्यूल जारी हुआ है। इसके मुताबिक यह परीक्षाएं अप्रैल-मई में आयोजित होने वाली हैं। इनमे सीबीएसई 10वीं परीक्षा की बात करें तो यह कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होगी। वहीं पहली परीक्षा ओडि़या / कन्नड़ / लेप्चा के पेपर के साथ 4 मई को होगी। 7 जून को कंप्यूटर अप्लीकेशंस का पेपर होगा।

इसके अलावा कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत इंग्लिश इलेक्टिव और इंग्लिश कोर के पेपर के साथ 4 मई को होगी और अंत में 1 जून को मैथमेटिक्स और अप्लाई मैथमेटिक्स का पेपर होगा।

chat bot
आपका साथी