दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

NIOS Result 2021: आशा सर्टिफिकेट प्रोग्राम रिजल्ट voc.nios.ac.in पर जारी, करें चेक

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एनरोलमेंट नंबर के जरिये चेक कर सकते हैं रिजल्ट

NIOS Result 2021 रिजल्ट घोषित करने के संबंध में एनआईओएस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से भी जानकारी दी गई है। ट्वीट में कहा गया है कि चेयरपर्सन के नेतृत्व में एनआईओएस ने आज फरवरी 2021 में आयोजित आशा सर्टिफिकेट प्रोग्राम परीक्षा का परिणाम घोषित किया है।

Rishi SonwalMon, 17 May 2021 04:37 PM (IST)

NIOS Result 2021: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने आज, यानी 17 मई 2021 को आशा सर्टिफिकेट प्रोग्राम परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। उम्मीदवारों के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, वे voc.nios.ac.in पर विजिट कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने एनरोलमेंट नंबर का उपयोग करना होगा।

इन स्टेप से चेक करें रिजल्ट

रिजल्ट चेक करने के लिए, कैंडिडेट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, voc.nios.ac.in पर लॉगइन करें। अब होमपेज पर उपलब्ध रिजल्ट सेक्शन में जाकर आशा सर्टिफिकेट प्रोग्राम लिंक पर क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद, एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवार अपना एनरोलमेंट नंबर भर कर सबमिट करें। अब आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। उम्मीदवार इसे चेक करें। रिजल्ट में दिए गए डिटेल्स को चेक करने के बाद, इसे डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकाल कर रखें।

बता दें कि रिजल्ट घोषित करने के संबंध में एनआईओएस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से भी जानकारी दी गई है। ट्वीट में कहा गया है कि चेयरपर्सन के नेतृत्व में, एनआईओएस ने आज फरवरी 2021 में आयोजित आशा सर्टिफिकेट प्रोग्राम परीक्षा का परिणाम घोषित किया है, जो voc.nios.ac.in पर उपलब्ध है। इस बार पास प्रतिशत 85 है, हालांकि सिक्किम, छत्तीसगढ़ और हिमाचल ने 100 प्रतिशत पास परिणाम दर्ज किया है।

इस परीक्षा का आयोजन फरवरी, 2021 में किया गया था। परीक्षा में शामिल उम्मीदवार परीक्षा के परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे थे। आज परिणाम की घोषणा के साथ ही उम्मीदवारों का इंतजार भी खत्म हो गया है। वहीं, दूसरी ओर इस वर्ष एनआईओएस बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं। हाल ही में, एनआईओएस ने कहा था कि वह माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं की तिथियों पर पुनर्विचार कर सकता है। हालांकि, अंतिम निर्णय की घोषणा की जानी बाकी है। नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर रखना चाहिए।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.