NEET UG 2021: नीट यूजी परीक्षा स्थगित होने की संभावना, पढ़ें अपडेट्स

NEET UG 2021 कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि एनटीए द्वारा निर्धारित तिथि 1 अगस्त को परीक्षा का आयोजन किया जाना संभव नहीं है। कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और परीक्षा केंद्रों के आवंटन में लगभग 45 दिन का समय लगता है।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 02:39 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 02:40 PM (IST)
NEET UG 2021: नीट यूजी परीक्षा स्थगित होने की संभावना, पढ़ें अपडेट्स
एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स सहित बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस में प्रवेश के लिए आयोजित होती है नीट परीक्षा

NEET UG 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2021) का आयोजन 1 अगस्त, 2021 को किया जाना है। हालांकि, ऑफिशियल वेबसाइट पर नीट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म अबतक उपलब्ध नहीं कराया गया है और न ही इस संबंध में कोई अपडेट दिया गया है। वहीं, जून के पहले सप्ताह में एनटीए ने नीट यूजी 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट, neet.nta.nic.in लॉन्च किया था। इस नई वेबसाइट पर नीट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जल्द उपलब्ध कराए जाने की जानकारी दी गई थी।

यह भी पढ़ें - JEE Main & NEET 2021: जेईई मेन के लंबित सेशन का अगस्त में और नीट का सितंबर में हो सकता है आयोजन

दूसरी ओर, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नीट परीक्षा के स्थगित होने की संभावना है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि एनटीए द्वारा निर्धारित तिथि 1 अगस्त को परीक्षा का आयोजन किया जाना संभव नहीं है। कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और परीक्षा केंद्रों के आवंटन में लगभग 45 दिन का समय लगता है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। यदि एनटीए द्वारा इस समय भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाती है तो भी उम्मीदवारों को 25 दिन का समय देने पर विचार किया जाएगा। साथ ही, एक बार प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, एजेंसी 1 अगस्त को परीक्षा आयोजित करने के लिए जुलाई के अंत तक आवेदनों को प्रोसेस करने में सक्षम नहीं होगी।

वहीं, कई अन्य विशेषज्ञों की भी राय है कि अब 1 अगस्त को परीक्षा आयोजित करने के लिए कोई संभावित समय-सीमा उपलब्ध नहीं है। जहां तक संभावित तिथियों का सवाल है, कई विशेषज्ञों का मानना है कि यह संभावना है कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू हो सकती है और अगस्त के अंत तक परीक्षा स्थगित की जा सकती है। गौरतलब है कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के साथ-साथ बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए किया जाता है। एनटीए ने यह स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा ऑफलाइन, यानी पेन और पेपर मोड में ही आयोजित की जाएगी। इस बार, प्रवेश परीक्षा का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओँ में किया जाना है।

chat bot
आपका साथी