NEET Counselling: यहां चेक करें ऑल इंडिया कोटा काउंसलिंग प्रक्रिया की पूरी जानकारी, जानें कैसे मिलेगा प्रवेश

NEET Counsellingउम्मीदवार ध्यान रखें कि मॉप-अप राउंड काउंसलिंग केवल डीम्ड / केंद्रीय विश्वविद्यालयों और ईएसआईसी कॉलेज प्रवेश में खाली सीटों के लिए आयोजित किया जाता है।सरकारी मेडिकल कॉलेजों की कुल अंडरग्रेजुएट सीट के 15% जबकि पोस्ट ग्रेजुएट सीट के 50% पर ऑल इंडिया कोटा के तहत एडमिशन लिया जाता है।

Nandini DubeyThu, 16 Sep 2021 10:45 AM (IST)
स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (Directorate General of Health Sciences, DGHS)

NEET Counselling: स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (Directorate General of Health Sciences, DGHS) की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ( Medical Counselling Committee, MCC) मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए NEET 2021 काउंसलिंग आयोजित करेगा। एमसीसी ऑनलाइन मोड में काउंसलिंग आयोजित करता है। काउंसलिंग दो राउंड में आयोजित की जाएगी। इसके बाद मॉप अप राउंड होगा। उम्मीदवार ध्यान रखें कि, मॉप-अप राउंड काउंसलिंग केवल डीम्ड / केंद्रीय विश्वविद्यालयों और ईएसआईसी कॉलेज प्रवेश में खाली सीटों के लिए आयोजित किया जाता है।

- सरकारी मेडिकल कॉलेजों की कुल अंडरग्रेजुएट सीट के 15% जबकि पोस्ट ग्रेजुएट सीट के 50% पर ऑल इंडिया कोटा के तहत एडमिशन लिया जाता है।

 - दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), बीएचयू, एएमयू सहित डीम्ड विश्वविद्यालयों / केंद्रीय विश्वविद्यालयों / कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की सभी सीटें

- एम्स और JIPMERमें सीटें

- आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज (एएफएमसी) - एमसीसी और एएफएमसी, पुणे द्वारा संचालित

केवल नीट क्वालिफाइड उम्मीदवार ही काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए फॉलो कर सकते हैं ये स्टेप्स

NEET 2021 Counselling: नीट काउंसिलिंग के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद काउंसिलिंग शुल्क का भुगतान करें। अब च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग करें। सीट आवंटन सूची जारी करना। आवंटित कॉलेज को रिपोर्ट करना होगा।

नीट कटऑफ ऐसे होता है तैयार

उम्मीदवार ध्यान दें, लास्ट रैंक जिस पर किसी छात्र को किसी विशेष कॉलेज में सीट आवंटित की जाती है, वह कॉलेज का प्रवेश कटऑफ होता है। कटऑफ साल-दर-साल बदलता रहता है और यह परीक्षा के कठिनाई स्तर, प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या, सीट मैट्रिक्स और अन्य जैसे विभिन्न कारकों पर विचार करने के बाद अधिकारियों द्वारा कटऑफ निर्धारित किया जाता है। 

बता दें कि NTA ने 12 सितंबर को NEET 2021 की परीक्षा आयोजित की थी। परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की गई थी। नीट परीक्षा का आयोजन देश में मेडिकल, डेंटल, आयुष और B.V.Sc और AH कॉलेजों के लिए प्रवेश परीक्षा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.