NEET UG काउंसलिंग शेड्यूल MCC जल्द करेगा जारी, जानें केंद्रीय संस्थानों एवं ऑल इंडिया कोटे की सीटों के बारे में

एमसीसी द्वारा जिन सीटों के लिए नीट यूजी काउंसलिंग 2021 की प्रक्रिया आयोजित की जानी है उनमें डीयू बीएचयू एएमयू और अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों जिपमेर संस्थानों और एम्स संस्थानों में संचालित यूजी मेडिकल व डेंटल कोर्सेस की सीटें शामिल हैं।

Rishi SonwalThu, 02 Dec 2021 11:53 AM (IST)
राज्यों के मेडिकल कॉलेजों में 15 फीसदी AIQ सीटों के लिए भी नीट काउंसलिंग MCC द्वारा आयोजित की जाएगी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा नीट यूजी 2021 काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किये जाने का इंतजार मेडिकल और डेंटल यूजी कोर्सेस में दाखिले लेने वाले देश भर के उम्मीदवार कर रहे हैं। एनटीए द्वारा नीट यूजी 2021 रिजल्ट की घोषणा के एक माह बीत जाने के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि एमसीसी द्वारा केंद्रीय संस्थानों के साथ-साथ ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग का कार्यक्रम किसी भी समय घोषित किया जा सकता है। इस बीच एनटीए द्वारा जिन उम्मीदवारों को नीट यूजी में प्रदर्शन के आधार पर ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट में जगह दी गयी है, उन्हें इस कोटे की सीटों के बारे में जान लेना चाहिए।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एमसीसी द्वारा जिन सीटों के लिए नीट यूजी काउंसलिंग 2021 की प्रक्रिया आयोजित की जानी है, उनमें दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू), अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) और अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालय, विभिन्न जवाहरलाल स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान यानि जिपमेर संस्थान, विभिन्न अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में संचालित स्नातक स्तरीय मेडिकल व डेंटल कोर्सेस की सीटें शामिल हैं। इसके साथ ही, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा विभिन्न राज्यों के मेडिकल कॉलेजों में निर्धारित 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए भी नीट काउंसलिंग 2021 की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें - नीट रिजल्ट की घोषणा को एक माह पूरे, काउंसलिंग तारीखों पर MCC ने नहीं जारी किया कोई अपडेट, रखें नजर mcc.nic.in

इन सभी सीटों के लिए नीट काउंसलिंग 2021 शेड्यूल और अन्य जानकारियों के अपडेट एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट, mcc.nic.in पर जारी की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवार इस वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। साथ ही, केंद्रीय विश्वविद्यालयों की सीटों की काउंसलिंग के लिए निर्धारित योग्यता, सीट मैट्रिक्स, आदि की जानकारी के लिए उम्मीदवार सम्बन्धित विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी विजिट करते रहें।

एएमयू अपने स्कूलों में जाने वाले छात्रों के लिए 50 फीसदी सीटों को आरक्षित रखता है। बाकी सीटें सभी NEET योग्य उम्मीदवारों के लिए ओपेन रहती हैं। वहीं, वर्ष 2020 से, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (जेआईपीएमईआर) संस्थान यूजी प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा के रूप में एनईईटी का उपयोग कर रहे हैं। एमसीसी इन संस्थानों में सभी सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.