नीट रिजल्ट की घोषणा को एक माह पूरे, काउंसलिंग तारीखों पर MCC ने नहीं जारी किया कोई अपडेट, रखें नजर mcc.nic.in

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा नीट यूजी 2021 रिजल्ट की 1 नवंबर को घोषणा और ऑल इंडिया कोटे के लिए मेरिट लिस्ट जारी किये जाने के बाद से उम्मीदवार काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:17 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 10:49 AM (IST)
नीट रिजल्ट की घोषणा को एक माह पूरे, काउंसलिंग तारीखों पर MCC ने नहीं जारी किया कोई अपडेट, रखें नजर mcc.nic.in
रिजल्ट के एक माह बाद भी एमसीसी अभी तक कोई भी निश्चित तारीख या कार्यक्रम जारी नहीं कर पाई है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। देश भर के विभिन्न अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों (एम्स) और अन्य चिकित्सा संस्थानों में मेडिकल एवं डेटल यूजी कोर्सेस- एमबीबीएस व बीडीएस में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली नीट यूजी 2021 काउंसलिग की प्रक्रिया का आयोजन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा किया जाना है। एनटीए द्वारा नीट यूजी 2021 रिजल्ट की 1 नवंबर को घोषणा और ऑल इंडिया कोटे के लिए मेरिट लिस्ट जारी किये जाने के बाद से उम्मीदवार काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, नतीजों की घोषणा के एक माह बीत जाने पर भी एमसीसी ऑनलाइन अंडर ग्रेजुएट मेडिकल / डेंटल सीट्स ऑनलाइन अलॉटमेंट प्रॉसेस (ऑनलाइन काउंसलिंग) 2021 पर अभी तक कोई भी निश्चित तारीख या कार्यक्रम जारी नहीं कर पाई है। हालांकि, एमसीसी द्वारा आधिकारिक पोर्टल, mcc.nic.in पर ऑनलाइन काउंसलिंग ‘जल्द उपलब्ध’ होने का अपडेट जारी किया गया है।

दूसरी तरफ, एनटीए ने रविवार, 28 नवंबर 2021 को एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी करते हुए कहा है कि एजेंसी की भूमिका परीक्षा के आयोजन, परिणामों की घोषणा और ऑल इंडिया रैंक के आधार पर नीट यूजी मेरिट लिस्ट जारी करने तक थी। इसके आगे की प्रक्रिया एमसीसी और राज्य काउंसलिंग समितियों द्वारा की जानी है। पूरी खबर इस लिंक से पढ़ें।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जहां एमसीसी द्वारा ऑल इंडिया कोटे की सीटों, डीम्ड विश्वविद्यालयों, केंद्रीय विश्वविद्यालयों, ईएसआईसी व एएफएमसी की सीटों, बीएचयू और एएमयू की सीटों के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा, तो वहीं दूसरी ओर स्टेट कोटे की सीटों के लिए सम्बन्धित स्टेट कोटा सीटों के लिए सम्बन्धित राज्य की समिति द्वारा किया जाना है। स्टेट कोटा सीटों की काउंसलिंग के लिए उम्मीदवार यूजी 2021 इंफॉर्मेशन बुलेटिन में परिशिष्ट-IV में दिये लिस्ट के माध्यम से सम्बन्धित राज्य की समिति की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी