NEET 2020 Counseling: पहले चरण की काउंसलिंग के लिए आज से करें रजिस्ट्रेशन, mcc.nic.in पर करें पंजीकरण

उम्मीदवार अपने स्कोर और रैंक के अनुसार काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन एमसीसी की वेबसाइट पर कर सकते हैं।

NEET 2020 Counseling एमसीसी द्वारा ऑल इंडिया कोट की 15 फीसदी सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाना है। ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए आयोजित की जाने वाली काउंसलिंग के लिए वे उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे जिन्हें इन सीटों के लिए मेरिट लिस्ट में शामिल किया गया है।

Publish Date:Tue, 27 Oct 2020 09:58 AM (IST) Author: Rishi Sonwal

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NEET 2020 Counseling: नीट 2020 प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आज से किये जा सकते हैं। नीट परीक्षा के आधार पर सफल घोषित उम्मीदवार मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) की ऑफिशियल वेबसाइट, mcc.nic.in पर विजिट करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एमसीसी द्वारा नीट 2020 के लिए निर्धारित मेडिकल और डेंटल की कुल सीटों में से ऑल इंडिया कोट की 15 फीसदी सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन होना है। ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए आयोजित की जाने वाली काउंसलिंग के लिए वे उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे जिन्हें इन सीटों के लिए मेरिट लिस्ट में शामिल किया गया है। उम्मीदवार अपने स्कोर और रैंक के अनुसार काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन एमसीसी की वेबसाइट पर कर सकते हैं।

ऐसे करें नीट 2021 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन

उम्मीदवारों को पहले चरण की काउंसलिंग के लिए एमसीसी की वेबसाइट पर विजिट करने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पेज पर मांगी गयी जानकारियों को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को अपनी चुनिंदा सीटों की च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग के विवरणों को भरकर सबमिट करना होगा। नीट 2020 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 2 नवंबर निर्धारित की गयी है।

यह भी पढ़ें - NEET Counseling 2020: काउंसलिंग शेड्यूल जारी, फर्स्ट राउंड रजिस्ट्रेशन 27 अक्टूबर से, दाखिला 6 नंवबर से

नीट 2020 रजिस्ट्रेशन फीस

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए उन्हें पहले चरण की नीट 2020 काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय निर्धारित शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। संस्थान के अनुसार रजिस्ट्रेशन फीस की जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

इतनी सीटों के लिए होनी है काउंसलिंग

नीट 2020 के माध्यम से मेडिकल और डेंटल की सीटों के लिए दाखिला ले रहे 4591 संस्थानों में से 235 मेडिकल कॉलेज ऑल इंडिया कोटे की निर्धारित 15 फीसदी सीटों की काउंसलिंग में भाग ले रहे हैं। इन संस्थानों में एमबीबीएस की कुल 317 सीटें और डेंटल ईएसआईसी कुल 22 सीटें निर्धारित की गयी हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आईपी कोटे की सीटों को भी इस वर्ष ऑल इंडिया कोटे के अंतर्गत भरा जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.