विशेष शिक्षक भर्ती: अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 10 साल की छूट

Special Teacher Recruitment शिक्षा विभाग की तरफ से एक सर्कुलर भी जारी किया गया है जिसमें 40 साल तक की आयु वाले अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 03:57 PM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 04:29 PM (IST)
विशेष शिक्षक भर्ती: अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 10 साल की छूट
विशेष शिक्षक भर्ती: अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 10 साल की छूट

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। अब दिल्ली में विशेष शिक्षक की भर्ती में पुरुष अभ्यर्थियों को 40 वर्ष की छूट दी जाएगी। उपराज्यपाल के फैसले के बाद शिक्षा विभाग की तरफ से एक सर्कुलर जारी किया गया है जिसके मुताबिक विशेष शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में पुरुष अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 10 साल की छूट दी जाएगी। इसका मतलब जहां पहले 30 साल तक की आयु वाले अभ्यर्थी विशेष शिक्षक के तौर पर पढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते थे अब उपराज्यपाल के फैसले के बाद 40 साल तक की आयु वाले अभ्यर्थी भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। जानकारी के लिए आपको यह भी बता दें कि महिला अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में 10 फीसद की छूट पहले से ही मिल रही है।

बता दें कि हर कक्षा में विभिन्न तरह के छात्र होते हैं जिनकी आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं, उन्हें पढ़ाने के लिए ही विशेष शिक्षकों की नियुक्ति की जाती है। बता दें कि शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आदेश के तहत अधिकतम आयु सीमा में छूट का लाभ अभ्यर्थियों को एक ही बार दिया जाएगा। इसका लाभ अभ्यर्थी दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की तरफ से आयोजित आगामी भर्ती प्रक्रिया में उठा सकेंगे।

2000 पद अब भी खाली

अखिल भारतीय अभिभावक संघ के अध्यक्ष व इस मामले में सोशल ज्यूरिस्ट अधिवक्ता अशोक अग्रवाल के मुताबिक इस समय में विशेष शिक्षक की कुल 3500 सीटें हैं जिनमें से सिर्फ 1500 पद ही अब तक भरे गए हैं। निगम के स्कूलों में 1000 और शिक्षा निदेशालय के स्कूलों में भी 1000 पद खाली हैं।

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग दृष्टिबाधित, दिव्यांग और मानसिक रूप से विक्षिप्त बच्चों के लिए पिछले 10 सालों में चार बार भर्तियां कर चुका है, लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में पद खाली हैं। अशोक अग्रवाल के अनुसार साल 2009 में अदालत ने विशेष शिक्षकों के पद भरने का आदेश दिया था, जिसके बाद समय-समय पर भर्तियां भी की गईं लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में पद खाली हैं।

chat bot
आपका साथी