Jamia Millia Islamia (JMI): यूजी, पीजी छात्रों के लिए आयोजित होंगी ऑनलाइन क्लासेस, कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते फैसला

Jamia Millia Islamia (JMI) जामिया विश्वविद्यालय द्वारा मंगलवार 13 अप्रैल 2021 को जारी नोटिस के अनुसार “विश्वविद्यालय के सभी विभागों केंद्रों और संस्थानों में सभी फैकल्टी के छात्रों के लिए टीचिंग / लर्निंग को अब सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 12:31 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 12:32 PM (IST)
Jamia Millia Islamia (JMI): यूजी, पीजी छात्रों के लिए आयोजित होंगी ऑनलाइन क्लासेस, कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते फैसला
रिसर्च स्कॉलर अपने सुपरवाइजर के अनुमति से कोरोना निर्देशों का पालन करते हुए एकेडेमिक वर्क जारी कर रख पाएंगे।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Jamia Millia Islamia (JMI): कोरोना (कोविड-19) महामारी से फिर से बढ़ रहे मामलों के बीच न सिर्फ विद्यालयी स्तर पर परीक्षाएं एवं शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहे हैं, बल्कि विश्वविद्यालयों द्वारा भी नियमित कक्षाओं पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में ही दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा नियमित कक्षाओं को प्रतिबंधित करने और ऑनलाइन क्लासेस आयोजित जाने की 12 अप्रैल को की गयी घोषणा के बाद अगले ही दिन राजधानी के ही दूसरे केंद्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने भी नियमित कक्षाओं पर प्रतिबंध लगाते हुए यूजी और पीजी कोर्सेस के लिए ऑनलाइन क्लासेस आयोजित किये जाने की जानकारी दी है।

जामिया विश्वविद्यालय द्वारा मंगलवार, 13 अप्रैल 2021 को जारी नोटिस के अनुसार, “विश्वविद्यालय के सभी विभागों, केंद्रों और संस्थानों में सभी फैकल्टी के छात्रों के लिए टीचिंग / लर्निंग को अब सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी। हालांकि, रिसर्च स्कॉलर अपने विभागाध्यक्ष या सुपरवाइजर के अनुमति से कोरोना निर्देशों का पालन करते हुए अपने एकेडेमिक वर्क जारी कर रख पाएंगे।”

यह भी पढ़ें - Delhi University COVID - 19 Guideline: यूजी, पीजी छात्रों के लिए कक्षाएं ऑनलाइन मोड में, फाइनल ईयर स्टूडेंट्स बैच में जा सकते हैं कॉलेज

जामिया ने भी डीयू की तरह ही विभिन्न यूजी/पीजी कोर्सेस के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर के स्टूडेट्स लिए लैब कार्यों, प्रैक्टिकल, स्किल और लाइब्रेरी कार्यों के लिए छोट-छोटे बैच में अपने सम्बन्धित विभाग, फैकल्टी या केंद्र पर जाने की छूट दी गयी है। हालांकि, इन स्टूडेंट्स को इस दौरान कोरोना से सम्बन्धित नियमों पालन करना होगा।

दूसरी तरफ, विश्वविद्यालयों के ग्रुप ए स्तर के अधिकारियों को नियमित रूप से विश्वविद्यालय आना होगा, जबकि अन्य टीचिंग एवं नॉन-टीचिंग स्टाफ को रोस्टर के अनुसार अधिकतम 50 फीसदी तक विश्वविद्यालय में आना होगा।

वहीं, विश्वविद्यालय के नोटिस के अनुसार उचित क्वारंटाइन सुविधा न होने के कारण सभी कर्मचारियों को कोविड-19 पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर विश्वविद्यालय को सूचित करना होगा।

chat bot
आपका साथी