Final Year Exams 2020: दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी सूचना, विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं रद

Final Year Exams 2020 दिल्ली सरकार ने राज्य के अंतर्गत सभी विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष सहित सभी सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द कर दिया है।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 02:32 PM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 02:32 PM (IST)
Final Year Exams 2020: दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी सूचना, विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं रद
Final Year Exams 2020: दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी सूचना, विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं रद

Final Year Exams 2020: दिल्ली सरकार ने राज्य के अंतर्गत सभी विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष / सेमेस्टर परीक्षा सहित सभी सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के संचालन को अनिवार्य करते हुए यूजीसी के दिशानिर्देशों को चुनौती देने वाली एक याचिका के जवाब में, दिल्ली सरकार ने परीक्षाओं के संचालन के संबंध में अपने निर्णय से सर्वोच्च न्यायालय को सूचित किया है। राज्य सरकार द्वारा दायर हलफनामे में कहा गया है कि बार और बेंच की रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ते हुए कोविड-19 मामलों के मद्देनजर दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के उपमुख्यमंत्री / उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री द्वारा लिया गया निर्णय है कि राज्य के विश्वविद्यालयों के अंतिम वर्ष की परीक्षा सहित सभी ऑनलाइन-ऑफ़लाइन परीक्षाएं रद्द कर दी जाएंगी। हालांकि, हलफनामे में यह भी उल्लेख किया गया कि कुछ विश्वविद्यालयों के कुलपति अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को कम से कम आयोजित करने के पक्ष में थे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी विश्वविद्यालयों को अंतिम वर्ष की परीक्षाओं सहित सभी लिखित ऑनलाइन और ऑफ़लाइन सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द करने का निर्देश दिया है। बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा परीक्षा नहीं कराने का निर्णय 11 जुलाई को ही लिया गया था। इसके अलावा, विश्वविद्यालयों को एक ही नोटिस में अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को मध्यस्थ सेमेस्टर और अनुदान की डिग्री को बढ़ावा देने के लिए वैकल्पिक उपाय खोजने के लिए कहा गया था।

बता दें कि दिल्ली सरकार के तहत आने वाले विश्वविद्यालयों में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, एनएलयू, दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, डीटीयू, अंबेडकर यूनिवर्सिटी, एयू, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, एनएसयूटी, इंदिरा गांधी टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन, आईजीडीटीयू , दिल्ली फार्मास्युटिकल साइंस एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी और डीपीएसआरयू शामिल हैं। बता दें कि छह विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन मोड से अंतिम वर्ष की परीक्षा पूरी कर ली है।

इस बीच, दिल्ली विश्वविद्यालय में आज 10 अगस्त, 2020 से अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा शुरू हो गई। बहुत प्रतिरोध और एक अदालती मामले के बाद, वर्सिटी को सख्त दिशा-निर्देशों के तहत आज से ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा आयोजित करने की अपनी योजना को आगे बढ़ाने की अनुमति दी गई।

chat bot
आपका साथी