DU Exam 2020: यूजी, पीजी और ओपेन परीक्षाओं को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी किये ये दिशा-निर्देश

DU Exam 2020 दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक स्नातकोत्तर और स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के छात्रों के लिए एक गाइड लाइन जारी की है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:08 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 10:34 AM (IST)
DU Exam 2020: यूजी, पीजी और ओपेन परीक्षाओं को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी किये ये दिशा-निर्देश
DU Exam 2020: यूजी, पीजी और ओपेन परीक्षाओं को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी किये ये दिशा-निर्देश

नई दिल्ली राहुल मानव। DU Exam 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने गुरुवार को प्रथम वर्ष व दूसरे वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यह दिशा-निर्देश प्रथम व दूसरे वर्ष के कॉलेजों में पढ़ने वाले रेगुलर छात्रों, स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, एसओएल के छात्र और नॉन कॉलिजिएट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) की छात्राओं के लिए हैं।

डीयू के परीक्षा डीन प्रो विनय गुप्ता ने इसे जारी किया है। इसके इन दोनों वर्षों के छात्रों की ओपन बुक परीक्षा नहीं होंगी। प्रथम व दूसरे वर्ष के रेगुलर छात्रों की बात की जाए तो इनका मूल्यांकन 50 फीसद इस वर्ष के सेमेस्टर के लिए दिए गए असाइंमेंट के आधार पर होगा और 50 फीसद मूल्यांकन पिछले सेमेस्टर में लाए गए अंकों के आधार पर होगा। वहीं एसओएल के प्रथम व दूसरे वर्ष के छात्रों की और एनसीवेब के प्रथम व दूसरे वर्ष के छात्रों की बात करें तो इनका मूल्यांकन इन्हें दिए गए असाइंमेंट के आधार पर किया जाएगा।

डीयू के कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग के प्रो बलराम पाणि ने कहा कि एसओएल के सभी प्रथम व दूसरे वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं नहीं होंगी। इन्हें दिए गए असाइंमेंट व प्रोजेक्ट के आधार पर इनके मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। हमें उम्मीद है कि जून के अंत तक या जुलाई तक इनके मूल्यांकन कर लिए जाएं। कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग के अधीन एसओएल आता है।

डीयू के रेगुलर, एसओएल और एनसीवेब के स्नातक के अंतिम वर्ष के छात्रों की ही होंगी जुलाई में परीक्षाएं। साथ ही पीजी के अंतिम वर्ष के छात्रों की भी होगी परीक्षाएं। इन सभी को ओपन बुक परीक्षा देनी होगी।

एसओएल और एनसीवेब के तीसरे वर्ष के छात्रों को देनी होगी परीक्षा

वहींए डीयू के दिशा-निर्देशों के अनुसार एसओएल और एनसीवेब के तीसरे वर्ष के छात्रों को जुलाई में होने वाली ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) को देना होगा। रेगुलरए एसओएल व एनसीवेब के तीसरे वर्ष के छात्रों की परीक्षा से जुड़ी डेटशीट भी जारी की गई है।

दिव्यांग छात्रों के मिलेंगे पांच घंटे

डीयू के परीक्षा ब्रांच की तरफ से अंतिम वर्ष के दिव्यांग छात्रों की जुलाई से होने वाली ओपन बुक परीक्षा को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके मद्देनजर दिव्यांग छात्रों को ओबीई के लिए पांच घंटे का समय मिलेगा। इसमें से दो घंटे परीक्षा देने के लिए दिए जाएंगे। बाकी समय परीक्षा के प्रश्न पत्र को डाउनलोड करने और उत्तर पुस्तिकाओं को अपलोड करने समेत अन्य कार्यों के लिए दिए जाएंगे। दिव्यांग छात्र इलेट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में जाकर भी परीक्षा दे सकते हैं। देश भर में 2 लाख सीएससी मौजूद हैं।

chat bot
आपका साथी