DU Open Book Exam 2020: ओपेन बुक परीक्षा में तीसरे दिन भी जारी रही तकनीकी समस्या, आंसर शीट सबमिशन के लिए रहा कन्फ्यूजन

DU Open Book Exam 2020 मंगलवार को भेजे गये ईमेल के कारण बुधवार की परीक्षा के आयोजन और आंसर शीट एवं एग्जामिनेशन एक्सरसाइज के सबमिशन को लेकर कन्फ्यूजन बना रहा।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:57 AM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 09:16 AM (IST)
DU Open Book Exam 2020: ओपेन बुक परीक्षा में तीसरे दिन भी जारी रही तकनीकी समस्या, आंसर शीट सबमिशन के लिए रहा कन्फ्यूजन
DU Open Book Exam 2020: ओपेन बुक परीक्षा में तीसरे दिन भी जारी रही तकनीकी समस्या, आंसर शीट सबमिशन के लिए रहा कन्फ्यूजन

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। DU Open Book Exam 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय की विभिन्न ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के फाइनल ईयर या सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन आयोजित की जा रही ओपेन बुक एग्जाम पद्धति परीक्षाओं के दौरान आ रही तकनीकी समस्यायें समाप्त होने का नाम नहीं ले रही हैं। हाल ही में, 10 अगस्त से शुरु हुई अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाओं की तीसरे दिन यानि बुधवार, 12 अगस्त को भी छात्र-छात्राएं परीक्षा के दौरान तकनीकी कठिनाईयों से जूझते रहे, जिसके चलते इस नई पद्धति के परीक्षाएं देना इनके लिए किसी चुनौती से कम नही रहा। वहीं दूसरी ओर, डीयू प्रशासन द्वारा छात्रों को मंगलवार रात को भेजे गये ईमेल के कारण बुधवार की ओपेन बुक परीक्षा के आयोजन एवं आंसर शीट एवं एग्जामिनेशन एक्सरसाइज के सबमिशन को लेकर कन्फ्यूजन बना रहा।

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार लगभग 67000 छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किये जा रहे ओपेन बुक एग्जाम में सम्मिलित हो चुके हैं। ओबीई के दूसरे दिन लगभग 32,000 परीक्षार्थी ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हुए। हालांकि, ज्यादातर परीक्षार्थी एग्जाम के दौरान आ रही इंटरनेट कनेक्टिविटी और आसंर शीट को अपलोड करने से सम्बन्धित शिकायतें करते रहे। कई छात्र अधिक छात्रों के एक साथ वेबसाइट पर विजिट करने से ओपेन न होने की समस्या बताते रहे, तो बुधवार को जब सिर्फ 300 परीक्षार्थियों ने ही परीक्षा दी तो भी वहीं समस्यायें आती रहीं।

ओपेन बुक परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राओं आ रही तकनीकी दिक्कतों में आंसर शीट को अपलोड करने एवं ईमेल से सबमिशन के दौरान ऑटो-रिप्लाई से आ रही रिवर्ट (कन्फर्मेशन) मेल के चलते होती रहीं। बता दें कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने ओबीई से सम्बन्धित एक मामले की सुनवाई के दौरान डीयू प्रशासन को निर्देश दिये गये थे कि आंसर शीट के सबमिशन के लिए परीक्षार्थियों द्वारा भेजी गयी ईमेल को मेल से ही कन्फर्मेशन उसी समय दे। इसी आदेश के पालन में डीयू ने छात्र-छात्राओं को मेल  से कन्फर्मेशन भेजने की व्यवस्था की है। परीक्षा के दौरान जहां कई छात्र-छात्राओं को आंसर शीट के सबमिशन के बाद कन्फर्मेशन मिल गये तो कई को मेल का रिवर्ट नहीं मिला, जिसको लेकर छात्र-छात्राएं कन्फ्यूजन में रहे। वहीं, दूसरी तरफ कई छात्रों ने मेल से आसंर शीट की स्कैन कॉपी के सबमिशन के बाद आ रहे कन्फर्मेशन मेल के कंटेंट को लेकर शिकायत की, जिसके अनुसार विश्वविद्यालय की ओर से कहा गया, “आपका सबमिशन कंपलीट नहीं किया जा सकता है। आपका एक या अधिक रिप्सपांस को ऑटो-सबमिट कर दिया गया है।"

chat bot
आपका साथी