DU Admission 2021: आज से करें दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी, एमफिल और पीएचडी दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन

DU Admission 2021 जो उम्मीदवार पीजी एमफिल और पीएचडी में दाखिले में के लिए डीयू एडमिशन 2021 प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे थे वे विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:42 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:12 AM (IST)
DU Admission 2021: आज से करें दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी, एमफिल और पीएचडी दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन
विश्वविद्यालय ने तीनो ही कटेगरी के लिए डीयू रजिस्ट्रेशन 2021 फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 21 अगस्त निर्धारित की है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए लिए पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी), एमफिल और पीएचडी कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 26 जुलाई 2021 से शुरू हो रही है। जो उम्मीदवार पीजी, एमफिल और पीएचडी में दाखिले में के लिए डीयू एडमिशन 2021 प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे थे, वे विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, du.ac.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के लिंक के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि विश्वविद्यालय ने तीनो ही कटेगरी के लिए डीयू रजिस्ट्रेशन 2021 फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 21 अगस्त निर्धारित की है।

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (डीयूईटी) आधारित कोर्सेस के लिए भी आवेदन की प्रक्रिया आज से ही शुरू हो रही है। वहीं, अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिले के लिए डीयू यूजी एडमिशन 2021 प्रक्रिया अगले सप्ताह 2 अगस्त से शुरू की जानी है।

कहां करें आवेदन?

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक पोर्टल लांच किये जाने किया जाना है। प्रवेश पोर्टल विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को प्रवेश फॉर्म भरने, शुल्क का भुगतान करने और बिना किसी समस्या के विवरण की जांच करने की सुविधा देगा। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों की सहायता के लिए विश्वविद्यालय वेबिनार भी आयोजित करेगा।

वहीं, दूसरी तरफ डीयूईटी आधारित कोर्सेस के लिए आवेदन की प्रक्रिया राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट, nta.ac.in/DuetExam पर पूरी की जानी है। साथ ही, एंट्रेंस वाले यूजी, पीजी, एमफिल और पीएचडी कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित (सीबीटी) होगा और इसे एनटीए द्वारा आयोजित किया जाएगा।

डीयूईटी 2021 में नये कोर्सेस

दिल्ली विश्वविद्यालय ने वर्ष 2021-22 के लिए प्रवेश परीक्षा आधारित कोर्सेस में बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी, बैचलर ऑफ ऑक्यपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एण्ड ऑर्थोटिक्स और मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी को भी शामिल किया है।

chat bot
आपका साथी