Delhi Nursery, KG, Class 1 Admission 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में इंट्री क्लासेस में दाखिला प्रक्रिया 28 जून से

Delhi Nursery KG Class 1 Admission 202 राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सभी राजकीय सर्वोदय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में इंट्री लेवल कक्षाओं – नर्सरी केजी और कक्षा 1 में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू होने की तारीख और जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 08:24 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 08:40 AM (IST)
Delhi Nursery, KG, Class 1 Admission 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में इंट्री क्लासेस में दाखिला प्रक्रिया 28 जून से
सभी इंट्री क्लासेस में उपलब्ध सीटों की संख्या सभी राजकीय सर्वोदय विद्यालयों के गेट / बाहर प्रदर्शित की जाएगी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Nursery, KG, Class 1 Admission 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे पैरेंट्स के लिए महत्वपूर्ण खबर। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सभी राजकीय सर्वोदय विद्यालयों (जीएसवी) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में इंट्री लेवल कक्षाओं – नर्सरी, केजी, और कक्षा 1 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू किये जाने की तारीख और जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। निदेशालय द्वारा बुधवार, 23 जून 2021 को जारी दिल्ली गवर्नमेंट ऐडमिशन गाईडलाइंस 2021 के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 28 जून को शुरू किये जाने के साथ ही साथ सभी इंट्री क्लासेस में उपलब्ध सीटों की संख्या सभी राजकीय सर्वोदय विद्यालयों के गेट / बाहर प्रदर्शित की जाएगी।

इस लिंक से देखें दिल्ली गवर्नमेंट ऐडमिशन गाईडलाइंस 2021

कहां और कैसे करें आवेदन?

दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी इंट्री क्लासेस ऐडमिशन गाईडलाइंस 2021 के अनुसार नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिला के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन है। पैरेंट्स या अभिभावकों को अपने बच्चे या वार्ड के दाखिले के लिए अपने अपने एरिया के नजदीकी राजकीय सर्वोदय विद्यालय में जाकर प्राप्त करने होगें। पैरेंट्स अप्लीकेशन फॉर्म विद्यालय से 28 जून से लेकर 12 जुलाई 2021 तक सभी वर्किंग-डे पर प्राप्त कर पाएंगे। हालांकि, निदेशालय ने एक कॉमन दिल्ली गवर्नमेंट इंट्री क्लासेस ऐडमिशन 2021 अप्लीकेशन फॉर्म भी दिशा-निर्देशों के साथ ही जारी किया है, जिसे पैरेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट, edudel.nic.in पर विजिट करके या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

दिल्ली गवर्नमेंट इंट्री क्लासेस ऐडमिशन 2021 अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड लिंक (पेज नंबर 4 और 5)

पैरेंट्स को अप्लीकेशन फॉर्म को पूरी तरह से भरकर और मांगे गये डॉक्यूमेंट्स के साथ 12 जुलाई तक सम्बन्धित स्कूल में जमा कराना होगा। साथ ही, निदेशालय के निर्देशों के अनुसार पैरेंट्स फॉर्म भरने में किसी भी प्रकार के सहायता के लिए सम्पर्क कर पाएंगे।

सभी आवेदकों और फॉर्म में कमी की लिस्ट 14 जुलाई को होगी जारी

निदेशालय के निर्देशों के अनुसार सभी विद्यालयों में प्राप्त सभी आवेदनों की लिस्ट और ऐसे अप्लीकेशन जिनमें किसी प्रकार गलती होती है, उनकी लिस्ट विद्यालय द्वारा 14 जुलाई को जारी की जाएगी। यदि किसी अप्लीकेशन में कोई गलती होती है तो सम्बन्धित पैरेंट्स को उसे 16 जुलाई तक दूर करना होगा।

20 जुलाई को होगा ड्रॉ

राजकीय सर्वोदय विद्यालयों में प्राप्त आवेदनों का ड्रॉ पैरेंट्स या अभिभावकों की उपस्थिति में 20 जुलाई 2021 को सुबह 11 बजे या दोपहर 3 बजे किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी