Delhi Govt School Admission 2021: डॉक्यूमेंट्स नहीं हैं तो भी ले सकते हैं प्रोविजिनल ऐडमिशन, ऐसे करें आवेदन

Delhi Govt School Admission 2021 निदेशालय द्वारा जारी नोटिस के अनुसार “(महामारी के चलते) अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण यदि कोई पैरेंट्स एडमिशन कन्फर्मेशन के लिए डॉक्यूमेंट्स जमा कराने के असमर्थ हैं तो भी वे अपने बच्चे का ऐडमिशन अंतिम तिथि यानि 31 अगस्त 2021 तक करा सकते हैं।”

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 11:39 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 11:39 AM (IST)
Delhi Govt School Admission 2021: डॉक्यूमेंट्स नहीं हैं तो भी ले सकते हैं प्रोविजिनल ऐडमिशन, ऐसे करें आवेदन
इस स्थिति में पैरेंट्स को अपने एरिया के सम्बन्धित डीडीई (जोन) ऑफिस से देरी के लिए माफी प्राप्त करनी होगी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Govt School Admission 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दाखिला की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के अधीन सभी शासकीय विद्यालयों में 6वीं से लेकर 9वीं तक की कक्षाओं में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए लिए एडमिशन के लिए अप्लीकेशन 11 जून से शुरू हुए हैं। दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और पैरेंट्स निदेशालय की वेबसाइट, edudel.nic.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। दूसरी तरफ, कोविड-19 महामारी के चलते निदेशालय ने ऐसे सभी पैरेंट्स को एडमिशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स को जमा कराने में कुछ समय की रियायत देने की घोषणा की है। निदेशालय द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, “(महामारी के चलते) अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण यदि कोई पैरेंट्स एडमिशन कन्फर्मेशन के लिए डॉक्यूमेंट्स जमा कराने के असमर्थ हैं, तो भी वे अपने बच्चे का ऐडमिशन अंतिम तिथि यानि 31 अगस्त 2021 तक करा सकते हैं।” हालांकि, इस स्थिति में पैरेंट्स को अपने एरिया के सम्बन्धित डीडीई (जोन) ऑफिस से देरी के लिए माफी प्राप्त करनी होगी।

आयु सीमा में 6 माह की छूट

इसी प्रकार दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने इस बार 6वीं से 9वीं तक की कक्षाओं में दाखिले के लिए अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमाओं में 6 माह की छूट भी देने की घोषणा की है। इस छूट को प्राप्त करने के लिए पैरेंट्स को सम्बन्धित स्कूल के हेड को आवेदन करना होगा। स्कूल हेड द्वारा ऐसे सभी आवेदनों को सम्बन्धित डीडीई (जोन) ऑफिस में भेजा और अप्रूवल के बाद दाखिला दिया जाएगा।

इस लिंक से भरें दिल्ली सरकारी स्कूल एडमिशन 2021 अप्लीकेशन फॉर्म

आवेदन के लिए पैरेंट्स दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट, edudel.nic.in पर विजिट करें। इसके बाद होम पेज पर ही दिये गये ‘Govt. School Admissions’ लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद नये पेज पर दिये गये आवेदन के लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के पेज पर पहुंच सकते हैं।

दिल्ली सरकारी स्कूल एडमिशन 2021 रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक

यह भी पढ़ें - Delhi Govt School Admission 2021: 6वीं से 9वीं कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन आज से, जानें कहां और कैसे करें आवेदन

chat bot
आपका साथी