FMGE 2021: फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, nbe.edu.in पर करें अप्लाई

FMGE 2021 नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन एफएमजीई ( Foreign Medical Graduate Examination FMGE) परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज यानी कि 16 अप्रैल 2021 से शुरू हो रही है। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 02:43 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 02:56 PM (IST)
FMGE 2021: फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, nbe.edu.in  पर करें अप्लाई
FMGE 2021: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE)

FMGE 2021: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन, एफएमजीई ( Foreign Medical Graduate Examination, FMGE) परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज यानी कि 16 अप्रैल, 2021 से शुरू हो रही है। इस परीक्षा के आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक दोपहर 3 बजे एक्टिव हो जाएगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार FMGE 2021 जून सेशन परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे NBE की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं इस FMGE 2021 आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 6 मई है। उम्मीदवार ध्यान रखें कि लास्ट डेट बीतने के बाद कोई फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

FMGE 2021: फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन परीक्षा के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन, एफएमजीई परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले की NBE की आधिकारिके वेबसाइट nbe.edu.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर, On FMGE ’टैब पर क्लिक करें। इसके बाद नया रजिस्ट्रेशन टैब खोजें और उस पर क्लिक करें। इसके बाद विवरण जैसे कि फोन नंबर, ईमेल आईडी, पता आदि दर्ज करें। इसके बाद सफल रजिस्ट्रेशन के बाद, उम्मीदवार की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर लॉगिन क्रेडेंशियल भेजे जाएंगे। इसके बाद पोर्टल पर वापस जाएं और आवेदन पत्र भरने के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।इसके बाद अपना व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता आदि दर्ज करें। इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से करें। इसके बाद विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र की एक प्रति डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन, एफएमजीई परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के रूप में करेगा। वहीं यह परीक्षा 18 जून को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि इस परीक्षा के लिए 7080 रुपये का शुल्क देना होगा।

chat bot
आपका साथी