Navodaya Vidyalaya Samiti: नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा की स्थगित, चेक करें डिटेल्स

Navodaya Vidyalaya Samiti जवाहर नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti) एनवीएस ने कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 16 मई 2021 को आयोजित होनी थी। लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है। समिति ने यह फैलसा प्रशासनिक कारण से लिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 04:43 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 04:54 PM (IST)
Navodaya Vidyalaya Samiti: नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा की स्थगित, चेक करें डिटेल्स
Navodaya Vidyalaya Class: जवाहर नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti) एनवीएस

Navodaya Vidyalaya Samiti: जवाहर नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti) एनवीएस ने कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 16 मई, 2021 को आयोजित होनी थी। लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है। समिति ने यह फैलसा प्रशासनिक कारण से लिया है। वहीं नई परीक्षा तिथि एग्जाम के कम से कम 15 दिन पहले घोषित की जाएगी। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स और उनके माता-पिता और अभिभावक NVS की आधिकारिक साइट navodaya.gov.in पर जाकर आधिकारिक नोटिस देख सकते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ‘शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कक्षा छह में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन परीक्षा जो कि सभी राज्यों और मिजोरम और नागालैंड को छोड़कर केंद्र शासित प्रदेशों में 16.05.2021 को निर्धारित थी। अब यह परीक्षा स्थगित की जा रही है। प्रशासनिक कारणों से परीक्षा को टाला जा रहा है। वहीं परीक्षा की नई डेट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि परीक्षा की नई तारीख एग्जाम के 15 दिन पहले घोषित कर दी जाएगी।

वहीं मिजोरम (Mizoram), मेघालय (Meghalaya) व नागालैंड (Nagaland) में यह परीक्षा 19 जून को दूसरे चरण में ली जाएगी। वहीं यह पहली बार नहीं है जब जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने परीक्षा की तारीखों को बदला है, इसके पहले यह परीक्षा 10 अप्रैल को होने वाली थी। उस वक्त भी समिति ने यह परीक्षा प्रशासनिक कारणों के चलते टाल दी है। इसके बाद अब फिर एग्जाम को आगे बढ़ा दिया गया है। बता दें कि एनवीएस कक्षा 6वीं में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली यह परीक्षा ऑफलाइन मोड आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में कुल 100 अंकों के 80 सवाल पूछे जाएंगे। वहीं सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। प्रश्न पत्र में तीन सेक्शंस होंगे - मेंटल एबिलिटी, एरिथमेटिक टेस्ट और लैंग्वेज टेस्ट से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।

chat bot
आपका साथी