National Reading Day 2021: सीबीएसई के स्कूलों में कल से शुरू होगा नेशनल रीडिंग मंथ, जानें क्यों है करते हैं सेलिब्रेट

National Reading Day 2021 सीबीएसई के स्कूलों में हर साल नेशनल रीडिंग मंथ का आयोजन किया जाता है। इस साल यानी कि 2021 में भी इस मंथ की शुरुआत कल से यानी कि 19 जून 2021 से होने जा रही है।

Nandini DubeyFri, 18 Jun 2021 12:59 PM (IST)
National Reading Day 2021: सीबीएसई के स्कूलों में हर साल नेशनल रीडिंग मंथ का आयोजन किया जाता है।

National Reading Day 2021: सीबीएसई के स्कूलों में हर साल नेशनल रीडिंग मंथ का आयोजन किया जाता है। इस साल यानी कि 2021 में भी इस मंथ की शुरुआत कल से यानी कि 19 जून, 2021 से होने जा रही है।इसके तहत सीबीएसई स्कूलों में रीडिंग डे, वीक और मंथ मनाया जाएगा। इस अभियान का मकसद है कि, बच्चों में पढ़ने को लेकर रुचि बढ़े। इसके तहत सीबीएसई के निर्देशानुसार कल से स्कूलों में ऑनलाइन मोड के माध्यम से विभिन्न एक्टिविटी का आयोजन किया जाएगा। छात्रों को किताबें पढ़ने, पढ़कर सीखने की कला को विकसित करने के लिए काम किया जाएगा। इसके लिए फिलहाल की परिस्थितियों को देखते हुए डिजिटल लाइब्रेरी के महत्व को भी समझाया जाएगा।  यह अभियान कल से शुरू होकर 18 जुलाई, 2020 तक चलेगा। बता दें कि इस दिन को केरल के पुस्तकालय आंदोलन के जनक पीएन पैनिकर की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

बता दें कि पैनिकर का जन्म 1 मार्च, 1909 को हुआ था। वह एक शिक्षक थे। उनका समाज पर काफी प्रभाव था। इसके चलते साल 1945 में 47 ग्रामीण पुस्तकालयों के साथ तिरुविथामकूर ग्रंथशाला संघम की स्थापना मुहिम में उन्होंने नेतृत्व उन्होंने किया था। उनकी एसोसिएशन का नारा था 'पढ़ो और बढ़ो'। इसके बाद में केरल राज्य के गठन के बाद एसोसिएशन का नाम केरल ग्रंथशाला संघम हो गया। उन्होंने केरल के गांव-गांव की यात्रा की और लोगों को पढ़ने के महत्व से अवगत कराया था। इस तरह उन्होंने अपने नेटवर्क में 6,000 से ज्यादा पुस्तकालयों को जोड़ने में सफलता हासिल की। वहीं 1975 में ग्रंथशाला को 'कृपसकय अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया था।इसके बाद से ही उनके सम्मान में यह दिन मनाया जाता है। 

वहीं इससे इतर बात करें सीबीएसई बोर्ड 12वीं के रिजल्ट की तो बोर्ड ने बीते दिन यानी कि 17 जून, 2021 को सुप्रीम कोर्ट में मूल्यांकन मानदंड पेश कर दिया है। वहीं जुलाई के अंत तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.