MU Admission 2021: मुंबई विश्वविद्यालय ने आज से शुरू की अंडर-ग्रेजुएट दाखिला की प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन

Mumbai University (MU) Admission 2021 ने आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म की ब्रिक्री शुरू कर दी है। वहीं मुंबई यूनिवर्सिटी ऑनलाइन एडमिशन 2021 के लिए अप्लीकेशन ऑफिशियल वेबसाइट mum.digitaluniversity.ac पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन फॉर्म के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

Rishi SonwalThu, 05 Aug 2021 02:24 PM (IST)
छात्र 14 अगस्त 2021 तक अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Mumbai University (MU) Admission 2021: मुंबई विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए काम की खबर। विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 5 अगस्त 2021 से शुरू कर दी है। मुंबई विश्वविद्यालय ने आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म की ब्रिक्री शुरू कर दी है। वहीं, मुंबई यूनिवर्सिटी ऑनलाइन एडमिशन 2021 के लिए अप्लीकेशन ऑफिशियल वेबसाइट, mum.digitaluniversity.ac पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन फॉर्म के जरिए आवेदन कर सकते हैं। मुंबई यूनिवर्सिटी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज, 5 अगस्त से शुरू हो चुकी है और छात्र 14 अगस्त 2021 तक अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इस लिंक से करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

मुंबई यूनिवर्सिटी द्वारा यूजी दाखिले की प्रक्रिया महाराष्ट्र में कक्षा 12 की रिजल्ट की घोषणा के तुरंत बाद शुरू की गयी है। बता दें कि महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एण्ड हायर सेकेंड्री एजुकेशन (एमएसबीएसएचएसई), पुणे द्वारा राज्य के सम्बद्ध विद्यालयों में कक्षा 12 के छात्रों के लिए महाराष्ट्र बोर्ड एचएससी रिजल्ट 2021 की घोषणा दो दिन पहले ही 3 अगस्त 2021 को की गयी। इस वर्ष महाराष्ट्र एचएससी परीक्षा परिणामों में 99.63 फीसदी छात्र-छात्राओं को उत्तीर्ण घोषित किया गया।

मुंबई यूनिवर्सिटी द्वारा वर्ष 2021 के दाखिले के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार पहली मेरिट लिस्ट आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 17 अगस्त 2021 को जारी की जाएगी। पहली मेरिट लिस्ट कोर्सेस के लिए जारी होगी, उनमें बीए, बीएएफ, बीकॉम, बीएससी, बीएमएम और अन्य कोर्सेस शामिल हैं। विश्वविद्यालय द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन और घोषणा पत्र या उपक्रम के साथ फीस का ऑनलाइन भुगतान 18 अगस्त से शुरू होगा और 25 अगस्त (दोपहर 3 बजे) तक जारी रहेगा।

पहली लिस्ट से दाखिले के बाद दूसरी मेरिट लिस्ट मुंबई यूनिवर्सिटी द्वारा 25 अगस्त 2021 को जारी की जाएगी। इसके जारी होने के बाद 26 अगस्त से 30 अगस्त दोपहर 3 बजे तक दस्तावेजों के सत्यापन और ऑनलाइन फीस भुगतान की प्रक्रिया होगी. तीसरी मेरिट सूची 30 अगस्त, 2021 को प्रकाशित की जाएगी, और ऑनलाइन दस्तावेज़ सत्यापन राउंड 1 सितंबर से 4 सितंबर, 2021 तक आयोजित किए जाएंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.