MP Board Exams 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षाएं, 12वीं के एग्जाम अगले आदेश तक स्थगित

MP Board Exams 2021मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एमपीबीएसई ने बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक बोर्ड ने 10वीं कक्षा के लिए एमपी बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है और कक्षा 12 की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 09:14 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:23 AM (IST)
MP Board Exams 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षाएं, 12वीं के एग्जाम अगले आदेश तक स्थगित
MP Board Exams 2021: मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड,

MP Board Exams 2021: मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, एमपीबीएसई (Madhya Pradesh Board of Secondary Education, MPBSE) ने बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक बोर्ड ने 10वीं कक्षा के लिए एमपी बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है और कक्षा 12 की परीक्षा को भी अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया है। मध्य प्रदेश बोर्ड ने इस संबंध में आधिकारिक नोटिस एमपीबीएसई की आधिकारिक साइट mpbse.nic.in पर जारी किया है। ऐसे में 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्र-छात्राएं ये नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। इसके अलावा स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट, एमपी ने इस संबंध में एक ट्वीट भी किया है।

कोरोना संक्रमण की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुये माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा 10वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों के परीक्षा परिणाम तैयार किये जाने संबंधी परिपत्र की प्रति संलग्न प्रेषित है। pic.twitter.com/gopxWm27jb— School Education Department, MP (@schooledump) May 14, 2021

विभाग ने ट्वीट में लिखा है कि, ‘कोरोना संक्रमण की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुये माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा 10वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों के परीक्षा परिणाम तैयार किये जाने संबंधी परिपत्र की प्रति संलग्न प्रेषित है।

वहीं आधिकारिक नोटिस के अनुसार, कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई स्थिति में सुधार होने पर बोर्ड द्वारा कक्षा 12 की तारीखों की घोषणा की जाएगी। 12वीं कक्षा में बैठने वाले छात्रों को कम से कम 20 दिन पहले सूचना दी जाएगी। इसके अलावा कक्षा 10 के लिए परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया है। वहीं दसवीं परीक्षा का रिजल्ट भी सीबीएसई सहित अन्य बोर्ड की तरह इंटरनल असाइनमेंट के आधार तैयार किया जाएगा। इसके तहहत प्रत्येक परीक्षार्थी की अर्द्धवार्षिक परीक्षा/प्री-बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट, यूनिट टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर दिए जाएंगे। बता दें कि एमपी बोर्ड के अलावा देश के अन्य राज्यों ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

chat bot
आपका साथी