MP School Education: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग स्टूडेंट्स को व्हाट्सऐप्प पर भेजेगा ऑडियो-वीडियो लर्निंग कंटेंट

MP School Education मध्य प्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ‘आओ सीखें’ कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को व्हाट्सऐप्प ग्रुप के माध्यम से छोटे-छोटे ऑडियो और वीडियो कंटेंट उपलब्ध कराये जाने की घोषणा की गयी है।

Rishi SonwalMon, 14 Jun 2021 12:59 PM (IST)
'आओ सीखें' कार्यक्रम में 15 जून से 15 जुलाई तक व्हाट्सएप ग्रुप में छोटे ऑडियो और वीडियो भेजे जाएँगे।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। MP School Education: कोरोना-19 महामारी के चलते पिछले सत्र से ही शैक्षणिक गतिविधियां प्रभावित हो रही हैं ऐसे में केंद्र के साथ-साथ विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा स्टूडेंट्स की स्टडी जारी रखने के लिए ऑनलाइन मोड का सहारा लिया जा रहा है। साथ ही, ये सरकारें सोशल मीडिया के जरिए स्टूडेंट्स तक विभिन्न प्रकार के लर्निंग कंटेंट भी उपलब्ध कराती रही हैं। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग ने ‘आओ सीखें’ कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को व्हाट्सऐप्प ग्रुप के माध्यम से छोटे-छोटे ऑडियो और वीडियो कंटेंट उपलब्ध कराये जाने की घोषणा की है।

विभाग द्वारा रविवार, 13 जून 2021 को जारी अपडेट के अनुसार, “छोटे बच्चों में भावनात्मक विकास और शैक्षणिक समझ विकसित करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 'आओ सीखें' कार्यक्रम में 15 जून से 15 जुलाई 2021 तक व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से विभिन्न छोटे ऑडियो और वीडियो भेजे जाएँगे।”

अभ्यास पुस्तिका भी 15 जुलाई से

दूसरी तरफ, विभाग की विज्ञप्ति के अनुसार बच्चों में विषय की प्रारंभिक समझ को विकसित करने के लिए ‘हमारा घर-हमारा विद्यालय’ अभियान के अंतर्गत ‘प्रयास’ अभ्यास पुस्तिका का भी वितरण विभिन्न कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराये जाएंगे। इस अभियान के संचालक, राज्य शिक्षा केंद्र धनराजू एस ने बताया कि अभ्यास पुस्तिका के मुद्रण और 15 जुलाई के पहले सामग्री बच्चों को उपलब्ध कराने के संबंध में सभी जिला परियोजना समन्वयकों को निर्देश दिए गए हैं।

“16 जुलाई से 15 अगस्त तक विद्यार्थियों के लिए 'हमारा घर-हमारा विद्यालय-प्रयास' अभ्यास पुस्तिका सामग्री जिलों को मेल पर प्रेषित की जा रही है। इस 48 पेज की सामग्री को जिले स्तर पर कक्षा 1 व 2 और कक्षा 3 से 5 के लिए बहुरंगी तथा कक्षा 6 से 8 के लिए ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट में मुद्रित कराकर बच्चों को उनके घर पर कार्य करने के लिए 15 जुलाई के पूर्व उपलब्ध करानी होगी,” धनराजू ने बताया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.