MP D.El.Ed Exam 2021: 21 जून से भरें जाएंगे डीएलएड पहले और दूसरे साल के फॉर्म, एमपी बोर्ड ने जारी किया नोटिफिकेशन

MP D.El.Ed Exam 2021मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने डीएलएड परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीखें घोषित कर दी हैं।इसके मुताबिक फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज यानी कि 21 जून 2021 से शुरू होगा। वहीं यह प्रक्रिया 10 जुलाई 2021 तक चलेगी।

Nandini DubeyFri, 18 Jun 2021 06:18 PM (IST)
MP D.El.Ed Exam 2021: मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education, MPBSE)

MP D.El.Ed Exam 2021: मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education, MPBSE) ने डीएलएड परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीखें घोषित कर दी हैं। इसके मुताबिक फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज यानी कि 21 जून, 2021 से शुरू होगा। वहीं यह प्रक्रिया 10 जुलाई, 2021 तक चलेगी। ऐसे में जो भी परीक्षार्थी इन परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर डिटेल्ड नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। वहीं संस्थान इस बात का ध्यान रखें कि 15 जुलाई 2021 तक माइग्रेशन सर्टिफिकेट के साथ जरूरी दस्तावेज बोर्ड को भेजने होंगे।

एमपी बोर्ड की ओर से जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार प्रत्येक संस्थान राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा एमपी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से काउंसिलिंग के बाद संस्थाओं के प्रवेश के समय जो यूजर आईडी/पासवर्ड उपलब्ध कराया गया था। उसी से मंडल द्वारा आयोजित परीक्षा वर्ष 2020-21 के परीक्षा फार्म ऑनलाइन कर सकेंगे।

ये होगी फीस

सभी विषयों के लिए परीक्षा शुल्क 4000 होगा। वहीं दो विषयों के लिए 1000 फीस देनी होगी, जबकि चार विषयों के लिए 2000 है। इसके अलावा अभ्यर्थी ध्यान रखें कि मध्य प्रदेश के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों से संबंधित 450 रुपये है।

बता दें कि MP D.El.Ed परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इसके अनुसार पहली बार जून और दूसरी बार अक्टूबर में आयोजित। हालांकि, इस साल देश भर में COVID-19 की स्थिति के कारण परीक्षा स्थगित होने की उम्मीद है। हालांकि इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। गौरतलब है कि अप्रैल के पहले सप्ताह में कोविड- 19 महामारी की दूसरी लहर फैलने के बाद से ही सीबीएसई सहित देश के अन्य तमाम बोर्ड ने राज्यों की परीक्षाएं कैंसिल कर दी थीं। इसके तहत पहले 10वीं परीक्षाओं को रद्द किया और फिर उसके बाद हाल ही में 12वीं की परीक्षाओं पर भी फैसला सुनाया गया था।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.