top menutop menutop menu

MP Board 10th Result 2020 Toppers: जानें अपनी सफलता को लेकर क्या कहते हैं एमपी बोर्ड 10वीं के टॉपर्स

MP Board 10th Result 2020 Toppers: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) 10वीं परीक्षा 2020 के परिणाम में 15 छात्र-छात्राओं ने 100 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया है। वहीं, सोनम पटेल और संध्या ठाकुर ने दूसरे रैंक को हासिल किया है। दोनों को 99.75 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। जबकि, 22 छात्रों ने 99.67 फीसद अंक प्राप्त करके तीसरे स्थान पर जगह बनाई है। टॉप 1 रैंक हासिल करने वाले छात्रों में से एक भिंड के अभिनव शर्मा ने बताया कि नियमित स्टडी और फैमिली सपोर्ट ने मुझे 100 प्रतिशत अंक प्राप्त करने में मदद की। मेरे दादा, जो एक रिटायर्ड प्रिंसिपल हैं, उन्होंने मुझे हमेशा गहराई से सीखने के लिए प्रेरित किया। गहन अध्ययन से प्राप्त ज्ञान ने मुझे हर तरह के दबाव का सामना करने में मदद की। अभिनव ने बताया कि उनका सपना आईएएस अधिकारी बनने का है, ताकि आगे चलकर वे शिक्षा प्रणाली में सुधार कर सकें। 

वहीं, गुना से एक और टॉपर चतुर कुमार त्रिपाठी ने बताया कि उन्होंने 100 प्रतिशत मार्क्स प्राप्त करने की उम्मीद नहीं की थी। लेकिन, हमेशा कड़ी मेहनत की और शिक्षकों ने भी इसमें बहुत मदद की। चतुर भी देश की सेवा करने के लिए एक प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहते हैं। गुना से एक और टॉपर, लक्षदीप धाकड़ ने कहा कि मैं रोजाना 3 से 4 घंटे पढ़ाई करता था। मैंने कभी भी अच्छे अंक प्राप्त करने के दबाव को महसूस नहीं किया, क्योंकि मैं हमेशा सिर्फ सीखने पर ध्यान केंद्रित करता हूं।

100 फीसद अंक प्राप्त करने वाली छात्रा, भोपाल की कर्णिका मिश्रा ने कहा कि मुझे खुशी है कि मैंने अपनी मां के सपने को पूरा किया। जो मुझे शिक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। कर्णिका ने भावनात्मक होकर बताया कि मैंने पांच साल पहले अपने पिता को खो दिया था, लेकिन मेरी मां ने परिवार की ज़िम्मेदारी निभाने का निर्णय किया। वह हमेशा से मुझे टॉपर लिस्ट में देखना चाहती थीं और मुझे खुशी है कि मैंने कक्षा 10 में पहली रैंक हासिल की है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.