MHT CET 2020: महाराष्ट्र सीईटी सेल ने घोषित किये दूसरे चरण के आवंटन परिणाम, mahacet.org पर करें चेक

MHT CET 2020 महाराष्ट्र राज्य से विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में संचालित बीटेक और बीफार्मा कोर्सेस में दाखिले के लिए चल रही काउंसलिंग प्रक्रिया के अंतर्गत दूसरे चरण के सीटों के आवंटन परिणाम निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 25 जनवरी 2021 को घोषित कर दिये गये।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 09:53 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 09:08 AM (IST)
MHT CET 2020: महाराष्ट्र सीईटी सेल ने घोषित किये दूसरे चरण के आवंटन परिणाम, mahacet.org पर करें चेक
जो उम्मीदवार दूसरे चरण के सीएपी में सम्मिलित हुए थे, वे अपना स्टेटस वेबसाइट, mahacet.org पर चेक कर सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। MHT CET 2020: महाराष्ट्र राज्य से विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में संचालित बीटेक और बीफार्मा कोर्सेस में दाखिले के लिए चल रही काउंसलिंग प्रक्रिया के अंतर्गत दूसरे चरण के सीटों के आवंटन परिणाम निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 25 जनवरी 2021 को घोषित कर दिये गये। महाराष्ट्र स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल यानि सीईटी सेल द्वारा हाल ही में 18 जनवरी को जारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार विभिन्न संस्थानों की जिन सीटों के लिए पहले चरण में दाखिला नहीं हो सका है, उनके लिए सीएपी राउंड में सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी किये जाने थे। जो उम्मीदवार दूसरे चरण के सीएपी में सम्मिलित हुए थे, वे अपना स्टेटस ऑफिशियल वेबसाइट, mahacet.org पर चेक कर सकते हैं।

सीईटी सेल के कार्यक्रम के मुताबिक जिन उम्मीदवारों को सीटों का आवंटन आज किया जाना है, उन्हें अपने लिए आवंटित सीटों पर स्वीकारोक्ति ऑनलाइन सबमिट करनी होगी। सेल द्वारा इसके लिए 27 जनवरी से 29 जनवरी 2021 तक का समय निर्धारित किया गया है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीएपी राउंड 2 काउंसलिंग प्रक्रिया का अंतिम चरण है। उम्मीदवारों को अपनी वरीयता के आधार पर सीटों को ‘सेल्फ-वेरीफाई’ करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को सम्बन्धित संस्थान में दाखिले के लिए रिपोर्ट करना होगा। हालांकि, जिन उम्मीदवारों का दाखिला पहले ही हो चुका है उनके लिए शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के शिक्षण कार्य को 21 जनवरी से ही शुरू होना कार्यक्रम में निर्धारित किया गया था। वहीं, अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए संस्थानों को एडमिशन प्रॉसेस 5 फरवरी 2021 तक पूरा कर लेना है। इन संस्थानों को अंतिम रूप से चयनित और दाखिला ले चुके स्टूडेंट्स का डाटा सीईटी सेल को 6 फरवरी तक उपलब्ध कराना होगा।

वहीं दूसरी तरफ सीईटी सेल द्वारा संशोधित कार्यक्रम के अनुसार सभी संस्थानों में शैक्षणिक कार्यों की शुरूआत 21 जनवरी से ही शुरू की जानी थी। साथ ही, शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए दाखिले से सम्बन्धित सभी कार्यों को 5 फरवरी 2021 तक पूरा कर लिया जाना है और संस्थानों को फाइनल डाटा 6 फरवरी तक अपलोड कर लेना होगा।

ऐसे देखें दूसरे चरण के सीट आवंटन परिणाम

दूसरे चरण के आवंटन परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों को सीईटी सेल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर ही दिये गये बीई/बीटेक और बीफार्मा में दाखिले से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सम्बन्धित नये पेज पर दूसरे चरण के सीटों के आवंटन परिणाम का लिंक सेल द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी