Manipur Board Exams 2021: मणिपुर बोर्ड ने कैंसिल की 10वीं,11वीं और 12वीं की परीक्षाएं, नोटिस जारी

Manipur Board Exams 2021 सीबीएसई की 10वीं और 12वीं परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद सीआईएससीई सहित देश के तमाम राज्यों ने भी बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। वहीं अब ताजा अपडेट मणिपुर से आई है। मणिपुर बोर्ड ने भी बोर्ड ने परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:30 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:36 AM (IST)
Manipur Board Exams 2021: मणिपुर बोर्ड ने कैंसिल की 10वीं,11वीं और 12वीं की परीक्षाएं, नोटिस जारी
काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ऑफ मणिपुर, (Council of Higher Secondary Education of Manipur, COHSEM)

Manipur Board Exams 2021: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद सीआईएससीई सहित देश के तमाम राज्यों ने भी बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। वहीं अब ताजा अपडेट मणिपुर से आई है। मणिपुर बोर्ड ने भी बोर्ड ने परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं। काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ऑफ मणिपुर, (Council of Higher Secondary Education of Manipur, COHSEM) जो कक्षा 11वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करता है और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, (Board of Secondary Education, BOSEM) BOSEM जो कक्षा 10 की परीक्षा आयोजित करता है ने अलग-अलग नोटिस जारी कर दिया है।

COHSEM की ओर से नोटिस जारी, “हायर सेकेंड्री और ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी गई है। ” वहीं इसके साथ ही BOSEM ने भी HSLC कक्षा 10 परीक्षा के लिए भी इसी तरह का नोटिस जारी किया गया था। इसके अनुसार,"कोविड -19 महामारी के कारण अनिश्चित स्थितियों और विभिन्न हितधारकों से प्राप्त प्रतिक्रिया के मद्देनजर यह अधिसूचित किया जाता है कि हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट परीक्षा 2021 रद्द कर दी जाती है। इसके अलावा राज्य सरकार ने छात्रों के मूल्यांकन के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन प्रक्रिया पर निर्णय लेने के लिए 14 सदस्यीय समिति का भी गठन किया है। समिति को जल्द से जल्द अपनी मूल्यांकन प्रक्रिया पर अपनी रिपोर्ट देने का कहा है।

हालांकि अभी भी असम बोर्ड है, जहांं 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला होना बाकी है। जानकारी के मुताबिक HSLC और HS परीक्षाओं के आयोजन पर अंतिम फैसला 18 जून, 2021 को लिया जाएगा। यह जानकारी राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा (Assam Chief Minister Himanta Biswa Sarma) ने दी है। उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं सहित High Madrassa की परीक्षाओं पर अंतिम फैसला 18 जून को आयोजित होने वाली कैबिनेट की बैठक के बाद लिया जाएगा। इस मीटिंग में शिक्षा विभाग और विभिन्न अन्य हितधारकों के बीच एक बैठक होगी।

chat bot
आपका साथी