Maharashtra: शिक्षा मंत्री ने CBSE और CISCE को लिखा पत्र, कैंसिल हो बोर्ड परीक्षाएं

कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश भर में कहर बरपा रही है। इसके तहत सबसे बुरे हालातों में राज्य की बात की जाए तो महाराष्ट्र है। इतने बदतर हालातों में महाराष्ट्र सरकार ने पहले ही कई प्रतियोगी हाल ही में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 02:22 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 02:37 PM (IST)
Maharashtra: शिक्षा मंत्री ने CBSE और CISCE को लिखा पत्र, कैंसिल हो बोर्ड परीक्षाएं
कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश भर में कहर बरपा रही है।

कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश भर में कहर बरपा रही है। इसके तहत सबसे बुरे हालातों में राज्य की बात की जाए तो महाराष्ट्र है। राज्य में बीते दिन 63,294 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इतने बदतर हालातों में महाराष्ट्र सरकार ने पहले ही कई प्रतियोगी और हाल ही में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। वहीं अब स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (School Education Minister Varsha Gaikwad) ने सीबीएसई (CBSE), सीआईसीई (CISCE) सहित बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल कर दी जाए।

इस संबंध में स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने सोशल मीडिया हैंडल में कहा कि , “आपकी सेहत हमारी प्राथमिकता है। COVID-19 के नेचर और प्रसार को देखते हुए MVA सरकार को लगता है कि इस स्तर पर बोर्ड परीक्षा आयोजित करना बिल्कुल भी अनुकूल नहीं है। इसलिए हमने परीक्षा स्थगित कर दी। इसलिए अब सीबीएसई, सीआईएससीई को पत्र लिखकर रीशेड्यूल करने के लिए लिखा है। “हमें उम्मीद है कि ये बोर्ड भी हमारे नजरिए की सराहना करेंगे। 

Your health is our priority.Given the nature & the spread of #Covid-19, the #MVA government feels conducting board exams at this stage isn't conducive at all. So we've postponed ours, and have now written to @cbseindia29 #CISCE @CambridgeInt @iborganization to reschedule theirs.

— Varsha Gaikwad (@VarshaEGaikwad) April 13, 2021

महाराष्ट्र राज्य शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के अलावा हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी मांग की है कि राज्य में फिलहाल कोरोना केसेज की संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार से अपील की है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की जाएं। 

6 lakh children in Delhi are going to write CBSE exams. Nearly 1 lakh teachers will be a part of it. These can become major hotspots leading to large-scale spreading of Corona. Children's lives & health is very important to us. I request Centre to cancel CBSE exams: Delhi CM pic.twitter.com/EyqDfseoMU— ANI (@ANI) April 13, 2021

सीएम केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में 6 लाख बच्चे सीबीएसई के एग्जाम में बैठेंगे। 1 लाख शिक्षक परीक्षा लेंगे। इससे दिल्ली में कोरोना के हॉटस्पॉट्स बनेंगे। केंद्र सरकार से अपील है कि सीबीएसई के एग्जाम कैंसल किए जाएं।" सीएम ने परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करने की जगह दो विकल्प भी सुझाए। केजरीवाल ने कहा कि इंटरनल असेसमेंट या ऑनलाइन एग्जाम का विकल्प निकाला जा सकता है। महामारी के दौर में इस साल छात्रों को इन्हीं तरीकों से अगली कक्षा में भेजने का फैसला होना चाहिए।
chat bot
आपका साथी