Maharashtra Class 10 exam: 10वीं परीक्षा को कैंसिल करने के लिए सीबीएसई के फैसले का अध्ययन करेगी महाराष्ट्र सरकार

Maharashtra Class 10 exam सीबीएसई बोर्ड ने बीते दिन ही 10वीं की परीक्षा की कैंसिल कर दी है और 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड के इस फैसले के बाद कुछ अन्य राज्यों से भी परीक्षाओं के स्थगित होने की खबरें आ चुकी हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:45 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:49 AM (IST)
Maharashtra Class 10 exam: 10वीं परीक्षा को कैंसिल करने के लिए सीबीएसई के फैसले का अध्ययन करेगी महाराष्ट्र सरकार
Maharashtra Class 10 exam: सीबीएसई बोर्ड ने बीते दिन ही 10वीं की परीक्षा की कैंसिल कर दी है

Maharashtra Class 10 exam: सीबीएसई बोर्ड ने बीते दिन ही 10वीं की परीक्षा की कैंसिल कर दी है और 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड के इस फैसले के बाद कुछ अन्य राज्यों से भी परीक्षाओं के स्थगित होने की खबरें आ चुकी हैं। अब इसी कड़ी में महाराष्ट्र से ताजा अपडेट आई है कि यहां 10वीं की परीक्षाओं को कैंसिल करने के लिए राज्य सरकार सीबीएसई के फैसले का अध्ययन करेगी। इस संबंध में राज्य की स्कूल शिक्षा मंत्री मंत्री वर्षा गायकवाड़ (state School Education Minister Varsha Gaikwad) ने कहा राज्य बोर्ड की परीक्षाओं के लिए कोई कदम उठाने के पहले 10 वीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने के सीबीएसई के फैसले का अध्ययन करेगी और इस पर चर्चा करेगी। इसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

राज्य की स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को देश भर में बढ़ते COVID-19 मामलों को देखते हुए कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द कर दिया और कक्षा 12 की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया। यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च-स्तरीय बैठक में लिया गया। उन्होंने बताया कि "हमने पहले ही महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10 और 12 परीक्षाओं के स्थगित से चर्चा के फैसले के बारे में राज्य के अन्य शैक्षिक बोर्डों से अनुरोध और सूचित किया है।

वहीं सीबीएसई के बाद अब आईसीएसई बोर्ड एग्जाम 2021 को भी स्थगित या रद्द किये जाने को लेकर मांग उठने लगी है। स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनों ही बोर्ड परीक्षाओं के स्थगित को लेकर सोशल मीडिया पर आवाज उठा रही है। वहीं, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की तरफ से भी जानकारी दी गयी है कि दोनो ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर स्थिति की समीक्षा की जा रही है।

इसके अलावा अन्य बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने की बात करें तो राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। वहीं हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (एचपीबीओएसई), तमिलनाड ने भी कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, मेघालय, कर्नाटक सहित राज्य निर्धारित समय के अनुसार बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित करेंगे।

chat bot
आपका साथी