Maharashtra Board 12th Exam 2021 Updates: रद्द होगी महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं की परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

Maharashtra Board 12th Exam 2021 Updates मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महाराष्ट्र बोर्ड की कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा पर स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि सरकार एचएससी परीक्षा 2021 को रद्द करने के लिए सहमत हो गई है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 03:13 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 06:45 PM (IST)
Maharashtra Board 12th Exam 2021 Updates: रद्द होगी महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं की परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी
स्टूडेंट्स की सुरक्षा को देखते हुए 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने का प्रस्ताव

Maharashtra Board 12th Exam 2021 Updates: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) की 12वीं कक्षा (HSC) की परीक्षा अब रद्द होने के करीब है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महाराष्ट्र बोर्ड की कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा पर स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि सरकार एचएससी परीक्षा 2021 को रद्द करने के लिए सहमत हो गई है। स्टूडेंट्स की सुरक्षा को देखते हुए, परीक्षा रद्द करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को भेजा गया है। इसके लिए फाइनल नोटिस विचार-विमर्श के बाद, दो दिनों के भीतर जारी किया जाएगा।

वहीं, इस संबंध में न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी ट्वीट करके जानकारी साझा की है। सीबीएसई बोर्ड की 12वीं परीक्षा रद्द होने के बाद, उम्मीद की जा रही थी कि महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं परीक्षा को भी रद्द कर दिया जाएगा। राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा था कि कक्षा 12 की परीक्षा पर जल्द से जल्द फैसला लिया जाएगा। सीबीएसई की 12वीं परीक्षा को रद्द किए जाने के केंद्र के फैसले का स्वागत करते हुए, मंत्री ने कहा था कि सरकार छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेगी। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने दायर एक जनहित याचिका पर प्रतिक्रिया देते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट को बताया था कि वह केंद्र की घोषणा के बाद कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए राज्य बोर्ड परीक्षाओं पर निर्णय लेगी। वहीं, वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट करके कहा था कि महामारी की वर्तमान स्थिति के मद्देनजर, अनुमान है कि बच्चे नए स्ट्रेन की चपेट में हैं और उनमें चिंता है। महाराष्ट्र सरकार ने मांग की थी कि कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए एक 'नॉन एग्जामिनेशन रुट' पर विचार किया जाए। .

शिक्षा मंत्री ने अपने अन्य ट्वीट में लिखा था कि हालांकि, कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा छात्र के जीवन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, लेकिन मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए, बच्चों के स्वास्थ्य और मानसिक कल्याण को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। 12वीं कक्षा के संबंध में जल्द ही फैसला किया जाएगा।

गौरतलब है कि कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं कक्षा, यानी एसएससी की परीक्षा को भी रद्द कर दिया था। कक्षा 10 के स्टूडेंट्स के लिए इंटरनल असेसमेंट के आधार पर मूल्यांकन करने की जानकारी दी गई थी। यह घोषणा स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ की ओर से ही की गई थी।

chat bot
आपका साथी