Lucknow University: एक लाख से अधिक स्टूडेंट्स होंगे बिना परीक्षा प्रमोट, लखनऊ विश्वविद्यालय की कोविड-19 के चलते तैयारी

Lucknow University लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपने और सम्बद्ध 180 कॉलेजों के कुल एक लाख से अधिक स्टूडेंट्स को मीडिया खबरों के मुताबिक बिना परीक्षा प्रमोट करने की योजना बनायी है। इन स्टूडेंट्स को कोविड-19 महामारी के चलते बिना परीक्षा प्रमोट करने की तैयारी चल रही है।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 12:25 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 01:58 PM (IST)
Lucknow University: एक लाख से अधिक स्टूडेंट्स होंगे बिना परीक्षा प्रमोट, लखनऊ विश्वविद्यालय की कोविड-19 के चलते तैयारी
विश्वविद्यालय की तरफ से राज्य सरकार को अनुमति के लिए निवेदन जल्द ही भेजा जाना है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Lucknow University: कोविड-19 महामारी के फिर ले लगातार बढ़ते संक्रमण के चलते प्रतियोगी एवं प्रवेश परीक्षाओं के साथ-साथ स्कूलों एवं विश्वविद्यायों की परीक्षाएं स्थगित या रद्द होती जा रही हैं। इसी कड़ी में, लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपने और सम्बद्ध 180 कॉलेजों के कुल एक लाख से अधिक स्टूडेंट्स को, मीडिया खबरों के मुताबिक, बिना परीक्षा प्रमोट करने की योजना बनायी है। लखनऊ विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों के इन स्टूडेंट्स को कोविड-19 महामारी के दूसरे चरण की भयावह होती स्थिति के चलते बिना परीक्षा प्रमोट करने की तैयारी चल रही है। इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय की तरफ से राज्य सरकार को अनुमति के लिए निवेदन जल्द ही भेजा जाना है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव के वक्तव्य पर आधारित इंडिया टीवी की खबर के अनुसार, “अडर-ग्रेजुएट स्तर पर तीसरे एवं पांचवे सेमेस्टर की परीक्षाएं और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं पहले ही आयोजित की जा चुकी हैं, लेकिन पहले अप्रैल में प्रस्तावित पहले सेमेस्टर की परीक्षाओं को स्थगित किया गया है। अब हम राज्य सरकार से सभी स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा प्रमोट करने के लिए अनुमति की मांग करेंगे।”

“कोविड मामलों की संख्या फिलहाल गिरावट होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं, ऐसे में पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं है। ऐसे में अब तक परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुए पहले सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने की प्रक्रिया के बारे में हम सरकार से विस्तृत दिशा-निर्देशों की मांग करेंगे,” लखनऊ विश्वविद्यालय प्रवक्ता ने कहा।

प्रवक्ता ने कहा कि इन स्टूडेंट्स को प्रमोट करने से नये शैक्षणिक सत्र 2020-21 की शुरूआत समय पर हो पाएगी। साथ ही, इन स्टूडेंट्स की अगले सेमेस्टर की ऑनलाइन क्लासेस जल्द ही शुरू की जा सकेंगी।

बता दें कि कई सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लासेस पहले ही शुरू हो चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी