IGNOU B.Ed 2018: आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें आवेदन

इग्न में जनवरी 2019 सेशन के दो वर्षीय बीएड प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की आज अंतिम तिथि है।

By Arti YadavEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 01:00 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 01:12 PM (IST)
IGNOU B.Ed 2018: आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें आवेदन
IGNOU B.Ed 2018: आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली, जेएनएन। अगर आप इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) से बीएड करना चाहते हैं, तो देर मत कीजिए। इग्न में जनवरी 2019 सेशन के दो वर्षीय बीएड प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की आज अंतिम तिथि है, तो जल्द से जल्द आवेदन करें। आप इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इग्नू में बीएड में एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से होगा।

इग्नू के मुताबिक, आवेदन करने वाले सभी छात्रों के लिए दिसंबर में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें सफल होने वाले छात्रों का ही बीएड में दाखिला होगा। लिखित परीक्षा की तारीख भी जल्द घोषित की जाएगी। बीएड पाठयक्रम हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में संचालित होगा। इग्नू के ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक बीएड करने की फीस 50 हजार रुपये निर्धारित की गई है।

योग्यता

बीएड में में दाखिला लेने के लिए केवल वही छात्र को आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास साइंस/सोशल साइंस/कॉमर्स/आर्ट्स में 50 फीसद अंकों को साथ बैचलर्स या मास्टर्स डिग्री हो। साइंस और मैथ्स के स्पेशलाइजेशन के साथ बीटेक किए हुए उम्मीदवारों के लिए 55 फीसदी अंक निर्धारित किए गए हैं। साथ ही प्राथमिक शिक्षण के लिए प्रशिक्षण प्राप्त और एनसीटीई से अधिकृत संस्थान से शिक्षक शिक्षण कार्यक्रम पूरा कर चुके अभ्यर्थी भी पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के योग्य होंगे। केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक, एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन क्रिमी लेयर) और दिव्यांग उम्मीदवारों को न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। आवेदन यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी